Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत के पूर्व तेज गेंदबाज इरफान पठान ने आश्चर्य जताया कि क्या हार्दिक पंड्या जैसे खिलाड़ियों ने सीमित ओवरों के क्रिकेट को प्राथमिकता दी है, को राष्ट्रीय ड्यूटी पर नहीं होने पर घरेलू सफेद गेंद प्रतियोगिताओं में खेलने के लिए कहा जाना चाहिए। इरफान की टिप्पणी भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा सीनियर राष्ट्रीय टीम के लिए उनकी अनुपलब्धता और घरेलू क्रिकेट से गायब होने के कारण ईशान किशन और श्रेयस अय्यर के अनुबंध को समाप्त करने के बाद आई है।

एक फैसले में जिसे वरिष्ठ राष्ट्रीय टीम के उम्मीदवारों के लिए एक मजबूत संदेश के रूप में देखा जाता है, बोर्ड ने कहा कि ईशान और श्रेयस के पास पिछले साल सी और बी ग्रेड अनुबंध थे, को 2023-24 सीज़न के लिए वार्षिक रिटेनरशिप में नहीं हैं। गुरुवार को 30 क्रिकेटरों को केंद्रीय अनुबंध से सम्मानित किया गया जिसमें रोहित शर्मा, विराट कोहली, रवींद्र जड़ेजा और जसप्रीत बुमराह के अनुबंध शीर्ष ब्रैकेट (ए+) में बरकरार रहे। 

हार्दिक पंड्या जो बांग्लादेश के खिलाफ विश्व कप 2023 मैच में चोट लगने के बाद से भारत के लिए नहीं खेले, ने ए श्रेणी में अपना अनुबंध बरकरार रखा, जो शीर्ष ब्रैकेट से सिर्फ एक पायदान नीचे है। पठान ने कहा, 'वे प्रतिभाशाली क्रिकेटर हैं, श्रेयस और ईशान दोनों। उम्मीद है कि वे वापसी करेंगे और मजबूती से वापसी करेंगे। अगर हार्दिक जैसे खिलाड़ी लाल गेंद क्रिकेट नहीं खेलना चाहते हैं, तो क्या उन्हें और उनके जैसे अन्य लोगों को सफेद गेंद वाले घरेलू क्रिकेट में भाग लेना चाहिए जब वे ऐसा कर रहे हों। 'क्या आप राष्ट्रीय कर्तव्य पर नहीं हैं? यदि यह सभी पर लागू नहीं होता है, तो भारतीय क्रिकेट वांछित परिणाम प्राप्त नहीं कर पाएगा।' 

ईशान किशन इस सप्ताह की शुरुआत में पुणे में चल रहे डीवाई पाटिल टी20 कप में नवंबर 2023 के बाद पहली बार प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेलने के लिए लौटे। विकेटकीपर-बल्लेबाज ने दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान व्यक्तिगत कारणों से ब्रेक लिया और दिसंबर-जनवरी में टेस्ट श्रृंखला से हट गए। ईशान को उनके ब्रेक के बाद चयन के लिए नहीं माना गया था, बोर्ड सचिव जय शाह द्वारा राष्ट्रीय टीम के दावेदार खिलाड़ियों से प्रतिष्ठित रेड-बॉल टूर्नामेंट में खेलने का आग्रह करने के बावजूद झारखंड का खिलाड़ी रणजी ट्रॉफी के पूरे सत्र में नहीं खेल पाया। 

Sports

दूसरी ओर श्रेयस अय्यर ने पिछले साल एकदिवसीय विश्व कप में भारत के लिए 500 से अधिक रन बनाए थे, ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला की शुरुआत से पहले एक रणजी ट्रॉफी मैच खेला और पहले दो टेस्ट खेले इससे पहले कि उन्हें शेष श्रृंखला के लिए बाहर कर दिया गया। श्रेयस के अनुबंध को समाप्त करने के फैसले ने प्रशंसकों को विभाजित कर दिया है, कई लोगों ने तर्क दिया कि मुंबई के बल्लेबाज ने सर्जरी कराने का विकल्प चुना और वनडे विश्व कप के लिए समय पर फिट होने के लिए आईपीएल 2023 से चूक गए। अय्यर को घरेलू मैदान पर टी20 सीरीज के दूसरे चरण के लिए भारत का उप-कप्तान भी नामित किया गया था। 

हार्दिक पंड्या ने सितंबर 2018 से टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला है और बड़ौदा के ऑलराउंडर ने कहा है कि उनका चोटिल शरीर उन्हें खेल के सबसे लंबे प्रारूप के बारे में सोचने की अनुमति नहीं देता है।