Sports

नई दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की संचालन परिषद की बुधवार को मुंबई में फ्रेंचाइजी मालिकों के साथ बैठक के दौरान टीम के पर्स (खिलाड़ियों पर खर्च की जाने वाली रकम) को 120 करोड़ रुपए तक बढ़ाने और ‘राइट टू मैच' (आरटीएम)' विकल्पों सहित 6 खिलाड़ियों को टीम में बरकरार (रिटेन) रखने पर सहमति बन सकती है। इस साल के आखिर में आईपीएल के लिए खिलाड़ियों की बड़ी नीलामी होगी।


इससे पहले भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) इस लीग के तौर-तरीकों को व्यवस्थित करने के लिए टीम मालिकों के साथ चर्चा करेगा। बीसीसीआई टीम गठन पर नियमों को तय करने से पहले फ्रेंचाइजी मालिकों के विचारों को ध्यान में रखेगा। विभिन्न फ्रेंचाइजी से बात करने पर सामने आया कि हर कोई मौजूदा टीम के 100 करोड़ रुपए की पर्स को कम से कम 20 से 25 प्रतिशत बढ़ाने की मांग रखता है।


आईपीएल के एक फ्रेंचाइजी ने गोपनीयता की शर्त पर कहा कि मुझे लगता है कि यह (पर्स में बढ़ोतरी) निश्चित रूप से हो रहा है। इसमें 20 से 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी होनी चाहिए। ऐसे में फ्रेंचाइजी के लिए 120 करोड़ से 125 करोड़ रुपए की पर्स से अधिकांश फ्रेंचाइजी इससे सहमत होंगी। इस बैठक में सबसे बड़ा मुद्दा खिलाड़ियों को बनाए रखना है, जहां किसी सहमति पर पहुंचना मुश्किल हो सकता है क्योंकि ज्यादातर टीमों की अलग-अलग आवश्यकताएं होती हैं।


एक बड़ी फ्रेंचाइजी ने आरटीएम सहित 8 खिलाड़ियों को टीम में बनाए रखने का सुझाव दिया है। इस बात की संभावना कम है कि ज्यादातर टीमें इससे सहमत नहीं होंगी। आईपीएल के 3 साल के चक्र में होने वाली नीलामी में एक विदेशी सहित 4 खिलाड़ियों को बनाए रखने की अनुमति देता है। ऐसा माना जाता है कि ज्यादातर टीमें 5 से 6 के बीच रिटेंशन चाहती हैं। इसमें विदेशी खिलाड़ियों के रिटेंशन पर भी टीमों के बीच सहमति बनानी होगी।


आईपीएल के एक सूत्र ने कहा कि दिल्ली कैपिटल्स (जैक फ्रेजर-मैकगर्क और ट्रिस्टन स्टब्स) और सनराइजर्स हैदराबाद (पैट कमिंस, हेनरिक क्लासेन और ट्रेविस हेड) जैसी टीमें एक से अधिक विदेशी रिटेंशन चाहेंगी। इस बैठक में इंपैक्ट प्लेयर नियम पर भी चर्चा होगी। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली खुल कर इसकी आलोचना कर चुके है लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स जैसे फ्रेंचाइजी को इससे करिश्माई पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को टीम में रखने का मौका मिलता है। धोनी ने पिछले आईपीएल में कई मैचों में आठवें क्रम पर बल्लेबाजी की थी।