Sports

मुंबई : आईपीएल तालिका में नंबर एक स्थान पर चल रही गुजरात टाइटंस को अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए शनिवार को डीवाई पाटिल स्टेडियम में होने वाले मुकाबले में कोलकाता नाईट राइडर्स को काबू में रखना होगा। हार्दिक पांड्या को नंबर चार पर बल्लेबाज़ी कराने का गुजरात टाइटंस के मैनेजमेंट का निर्णय आईपीएल के पहले सीजन में गुजरात के शीर्ष पर बने रहने का प्रमुख कारणों में से एक है। 

हार्दिक पांच मुकाबलों में 228 रन बनाकर गुजरात के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं। गेंदबाजी में पांड्या ने अब तक चार विकेट झटके हैं, लेकिन कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ उनका रिकॉर्ड लाजवाब है। कोलकाता के ख़लिाफ़ उन्होंने नौ मुकाबलों में 11 विकेट अपने नाम किए हैं। इस दौरान उन्होंने प्रति ओवर 6.91 की इकॉनमी से रन खर्च किए हैं। 

गुहरात के डेविड मिलर ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ पिछले मुक़ाबले में 51 गेंदों में 94 रनों की आतिशी पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाई थी। मिलर टी20 में 2021 के बाद से डैथ ओवर्स में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे पायदान पर हैं। उन्होंने इस अवधि में डैथ ओवर्स के दौरान 228 गेंदों का सामना करते हुए 191.66 के स्ट्राइक रेट से 437 रन बनाए हैं।

कोलकाता की उम्मीदों का दारोमदार उसके कप्तान श्रेयस अय्यर और आलराउंडर आंद्रे रसेल की बाजीगरी पर निर्भर करेगा। अय्यर इस सीज़न में अपनी टीम के लिए सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं। उन्होंने 148.42 के स्ट्राइक रेट से अब तक 236 रन बनाए हैं। वह आईपीएल के इतिहास में राशिद ख़ान के खिलाफ दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ भी हैं। अय्यर ने राशिद की 77 गेंदों पर 83 रन बनाए हैं, जबकि राशिद ने उन्हें दो बार आउट किया है। 

आंद्रे रसेल ने इस सत्र में हरफनमौला प्रदर्शन दिखाया है। रसेल ने इस टूर्नामेंट में अब तक 177.22 के स्ट्राइक रेट से 179 रन बनाने के साथ-साथ सात मुकाबलों में छह विकेट भी अपने नाम किए हैं। गुजरात के तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्युसन पहली बार अपनी पुरानी फ्रेंचाइजी कोलकाता का सामना करेंगे। वह इस सीज़न में गुजरात के लिए मोहम्मद शमी के साथ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। दोनों ने आठ-आठ विकेट झटके हैं। 

राजस्थान के खिलाफ खेले मुकाबले में फर्ग्युसन ने 23 रन देकर तीन विकेट अपने नाम किए थे। पिछले कुछ मुकाबलों में गुजरात टाइटंस के लिए उपयोगी पारी खेलने वाले अभिनव मनोहर गुजरात की बल्लेबाजी की अहम कड़ी हैं। हाल ही के मुक़ाबलों में उन्होंने 35 (21) और 43 (28) रनों की पारी खेली है। इस सीजन में उन्होंने 151.42 के स्ट्राइक रेट से 106 रन बनाए हैं। 

.
.
.
.
.