Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : कहते हैं रिकाॅर्ड्स तोड़ने के लिए बनते हैं लेकिन आईपीएल सीजन 12 में इस बार जो रिकाॅर्ड अभी तक बने हैं उसे तोड़ पाना आसान नहीं होगा। सोमवार तक हुए 22 मुकाबलों में कई बड़े रिकॉर्ड्स बने है। इसमें अल्जारी जोसफ का एक मैच में सबसे ज्यादा विकेटों का रिकार्ड और सबसे कम उम्र में क्रिकेट जगत में प्रयास रे बर्मन का डेब्यू करना शामिल भी है। आइए आईपीएल-12 में उन रिकाॅर्ड्स पर एक नजर डालते हैं जिन्हें तोड़ पाना नामुमकिन सा है -

PunjabKesari

डेब्यू मैच में मात्र 12 रन देकर 6 विकेट लेने का रिकाॅर्ड

5 अप्रैल 2019 को कैरिबियाई गेंदबाज अल्जारी जोसफ ने मुंबई इंडियंस की तरफ से डेब्यू मैच में हैदराबाद के खिलाफ शानदार गेंदबाजी करते हुए मात्र 12 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किए। इससे पहले ऐसा कि कारनाम साल 2008 में चेन्नई के खिलाफ  पाकिस्तानी गेंदबाज सोहेल तनवीर ने किया था। लेकिन तनवीर ने 14 रन देकर 6 विकेट झटके थे। 

डेब्यू मैच में बेस्ट गेंदबाजी 

अल्जारी जोसेफ ने डेब्यू मैच में बेहतरीन गेंदबाजी का रिकॉर्ड भी बना दिया है। उन्होंने एंड्रयू टाय का साल 2017 का रिकॉर्ड तोड़ा दिया है जो टाई ने गुजरात लायंस के खिलाफ डेब्यू करते हुए 17 रन देकर 5 विकेट लिए थे। वहीं, जोसेफ ने हैदराबाद के खिलाफ डेब्यू मैच में 12 रन देकर 6 विकेट झटकते हुए इतिहास रचा।

PunjabKesari

लगातार तीन शतकीय साझेदारी 

हैदराबाद के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयरस्टो पहली ऐसी जोड़ी बन गई है जो आईपीएल इतिहास में लगातार तीन मैचों में शतकीय साझेदारी करने वाली जोड़ी है। इससे पहले आईपीएल में ये रिकाॅर्ड किसी अन्य जोड़ी के नाम नहीं है।

PunjabKesari

एक मैच में दो सलामी बल्लेबाजों का शतक

टी-20 लीग के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब एक ही टीम के दोनों सलामी बल्लेबाजों ने शतक लगाया हो। 31 मार्च 2019 को बैंगलोर के बीच खेले गए मैच में हैदराबाद के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयरस्टो ने शतक बनाया। दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 185 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की। इस दौरान बेयरस्टो ने 56 गेंद में 114 रन जबकि वॉर्नर ने 55 गेंद में 100 रन बनाए।

PunjabKesari

डेब्यू ओवर में सबसे ज्यादा रन देने वाले खिलाड़ी

सात अलग-अलग तरह की गेंदें फेंकने के लिए मशहूर वरुण चक्रवर्ती पहले ही ओवर में 25 रन देकर आईपीएल इतिहास में डेब्यू ओवर में सबसे ज्यादा रन देने वाले खिलाड़ी बने। उन्हें पंजाब की टीम ने 8.4 करोड़ की मोटी रकम में खरीदा था।

PunjabKesari

सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाला खिलाड़ी

बैंगलोर टीम के गेंदबाज प्रयास रे बर्मन सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। हैदराबाद के खिलाफ जब प्रयास मैदान में उतरे तो उनकी उम्र 16 साल 157 दिन थी। इससे पहले पंजाब के गेंदबाज मुजीब उर रहमान ने नाम ये रिकाॅर्ड था जिन्होंने 17 साल और 11 दिन में डेब्यू किया था।

PunjabKesari

सबसे कम उम्र में विकेटों की हैट्रिक 

पंजाब की तरफ से खेलने वाले इंग्लैंड के युवा तेज गेंदबाज सैम करन को 7.2 में करोड़ में खरीदा गया था। सैम का डेब्यू खास नहीं था लेकिन आईपीएल के इतिहास में वह अपना नाम दर्ज करवा चुके हैं। 1 अप्रैल 2019 को मोहाली में खेले गए मैच में में सैम ने दिल्ली के खिलाफ हर्षल पटेल (0), कगिसो रबाडा (0) और संदीप लामिछाने (0) को आउट कर हैट्रिक लगाई। इसी के साथ ही वह सबसे कम उम्र में विकेटों की हैट्रिक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने जब ये कमाल किया तो उनकी उम्र 20 साल और 302 दिन थी। इससे पहले ये रिकॉर्ड रोहित शर्मा ने साल 2009 में 22 साल 6 दिन की उम्र में ये कमाल किया था।  

.
.
.
.
.