Sports

तोक्यो : अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) और स्थानीय आयोजक स्थगित किए गए तोक्यो ओलंपिक को ‘सरल' बनाने और खर्चों में कटौती करने की कोशिश कर रहे हैं। कोविड-19 के कारण जुलाई 2020 में होने वाले ओलंपिक को एक साल के लिए स्थगित कर दिया गया था। 

एक अध्ययन में पहले ही इसे अब तक का सबसे अधिक खर्च वाला ग्रीष्मकालीन ओलंपिक बताया गया था। आईओसी कार्यकारी बोर्ड द्वारा बुधवार को प्रस्तावित कटौती की समीक्षा करने की उम्मीद है। इनमें गैरजरूरी क्षेत्रों में लगभग 50 बदलाव शामिल हैं। इसमें हालांकि एथलीटों और खेलों की संख्या को कम करने का प्रस्ताव नहीं है, जहां ओलंपिक और पैरालिम्पिक्स के सभी खेल स्पर्धाओं में लगभग 15,400 खिलाड़ी भाग लेंगे। 

इसके अलावा उद्घाटन और समापन समारोह के अलावा 121 दिनों तक चलने वाले टॉर्च रिले कार्यक्रम से भी अधिक छेड़छाड़ की संभावना नहीं है, जिसे भारी-भरकम प्रायोजन मिला है। जिन चीजों में कटौती की जा सकती है उसमें सजावट के समान, हितधारकों के प्रतिनिधिमंडल, शटल बसें, आतिथ्य क्षेत्र, शुभंकर वेशभूषा का उत्पाद, टीमों का आधिकारिक स्वागत समारोह शामिल है। 

ओलंपिक खेलों के लिए आईओसी के कार्यकारी निदेशक क्रिस्टोफे दुबी ने कहा कि हमारे पास कई उपाय हैं, और कभी-कभी वे छोटे दिखते हैं। लेकिन जब आप उन सभी को एक साथ लाते हैं, तो यह सरलीकरण और उम्मीद, दोनों के संदर्भ में बड़ा परिणाम दे सकता है। इससे कुछ महत्वपूर्ण बचत की जा सकती है।