Sports

नई दिल्ली : भारतीय मूल के अनकैप्ड लेग स्पिनर तनवीर संघा को इस साल के अंत में भारत में होने वाले एकदिवसीय विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलिया की 18 सदस्यीय टीम में नामित किया गया है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने सोमवार को एक बयान में कहा कि बाद में टीम को घटाकर 15 कर दिया जाएगा। सिडनी में जन्मे और पले-बढ़े रहस्यमयी कलाई के स्पिनर संघा एक भारतीय परिवार से हैं जो 1990 के दशक में पंजाब के जालंधर से आकर बस गए थे। 

संघा के पिता जोगा एक टैक्सी ड्राइवर के रूप में काम करते हैं। उनकी मां उपनीत एक अकाउंटेंट हैं। गुरिंदर संधू, स्टुअर्ट क्लार्क और ब्रैंस्बी कूपर के बाद संघा ऑस्ट्रेलिया के लिए चुने जाने वाले चौथे भारतीय मूल के खिलाड़ी हैं। 21 साल के संघा ने ज्यादातर टी20 क्रिकेट में सिडनी थंडर टीम में रहे हैं और सिर्फ पांच लिस्ट ए मैच खेले हैं। 

2020-2021 बिग बैश लीग में संघा ने 21 विकेट झटके। अगले सीजन में उन्होंने 16 विकेट लिए। पीठ में स्ट्रेस फ्रैक्चर के कारण वह पिछले साल अधिकतर समय अनुपस्थित रहे। संघा 2020 अंडर-19 विश्व कप के प्रमुख विकेट लेने वालों में से एक थे जिन्होंने छह मैचों में 15 विकेट लिए जिसमें दो चार विकेट और एक पांच विकेट शामिल थे। 

आईसीसी नियमों के तहत टीमों को 28 सितंबर से पहले अंतिम रूप दिया जाना चाहिए। इस साल के विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया का पहला मैच 8 अक्टूबर को चेन्नई में मेजबान भारत के खिलाफ होगा। ऑस्ट्रेलिया अगले महीने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की श्रृंखला के साथ विश्व कप की तैयारी करेगा और तनवीर जैसे खिलाड़ियों को उन मैचों के दौरान प्रभावित करने का मौका दिया जाएगा। 

कमिंस की अनुपस्थिति में मिचेल मार्श दक्षिण अफ्रीका में टी20 सीरीज में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी करेंगे। तनवीर ऑस्ट्रेलिया के लिए पिछले टी20आई दौरों का हिस्सा रहे हैं, लेकिन उन्होंने अभी तक डेब्यू मैच नहीं खेला है और स्पिन के अनुकूल भारतीय पिचों पर एश्टन एगर और एडम जम्पा के साथ एक और स्पिन विकल्प हो सकते हैं। 

ऑस्ट्रेलिया की अस्थायी विश्व कप टीम 

पैट कमिंस (कप्तान), सीन एबॉट, एश्टन एगर, एलेक्स कैरी, नाथन एलिस, कैमरून ग्रीन, एरोन हार्डी, जोश हेज़लवुड, ट्रैविस हेड, जोश इंगलिस, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, तनवीर संघा, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस , डेविड वार्नर, एडम जम्पा