Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत की महिला क्रिकेट टीम ने फाइनल में श्रीलंका को 19 रनों से हराकर मौजूदा एशियाई खेल 2023 में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। यह 2023 एशियाई खेलों में भारत का दूसरा स्वर्ण पदक था। फाइनल में हरमनप्रीत कौर ने भारत के लिए टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। सलामी बल्लेबाज शैफाली वर्मा सबसे पहले आउट हुई और सुगंधिका कुमारी ने दिन का पहला विकेट लिया। इसके बाद स्मृति मंधाना और जेमिमा रोड्रिग्स ने 73 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी करके भारत को खेल में वापसी करवाई। 

मंधाना अपना 23वां टी20आई अर्धशतक पूरा करने से चूक गईं और 45 गेंदों पर 5 चौके और एक छक्के की मदद से 46 रन बनाने के बाद इनोका राणावीरा की गेंद पर आउट हो गईं। रोड्रिग्स ने 40 गेंदों पर 42 रन बनाए लेकिन उनके साथियों ने उन्हें समर्थन नहीं दिया क्योंकि विकेट लगातार गिरते रहे। ऋचा घोष, हरमनप्रीत, पूजा वस्त्राकर और अमनजोत कौर स्कोरबोर्ड पर ज्यादा रन नहीं बना पाई। 16.4 ओवर के बाद 3 विकेट पर 102 रन की स्थिति से भारत 20 ओवर के बाद स्कोरबोर्ड पर 7 विकेट पर 116 रन बनाने में सफल रहा। उदेशिका प्रबोधनी, सुगंधिका कुमारी और राणावीरा लंकाई गेंदबाजों में से सर्वश्रेष्ठ रहीं जिन्होंने दो-दो विकेट लिए। 

भारत ने दूसरी पारी की शुरुआत फ्रंटफुट पर करते हुए तीन शुरुआती विकेट चटकाए। तितास साधु ने नई गेंद से प्रहार करते हुए दोनों सलामी बल्लेबाजों चमारी अथापथु और अनुष्का संजीवनी को आउट किया जबकि विशमी गुणरत्ने को भी आउट किया जिससे श्रीलंका का स्कोर 4.2 ओवर में 3 विकेट पर 14 रन हो गया। हसीनी परेरा और नीलाक्षी डी सिल्वा ने 36 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी करके श्रीलंका को खेल में वापसी करवाई। परेरा ने राजेश्वरी गायकवाड़ की गेंद पर आउट होने से पहले 22 गेंदों पर 25 रन बनाए। डी सिल्वा आउट होने वाली अगली खिलाड़ी थीं जिन्हें वस्त्राकर ने 34 गेंदों पर 23 रन बनाकर आउट किया। 

दीप्ति शर्मा और देविका वैद्य की शानदार गेंदबाजी से भारत ने बढ़त बना ली और ओशादी रणसिंघे का आउट हुई। श्रीलंका ने 20 ओवर के बाद 8 विकेट पर 97 रन बनाकर अपनी पारी समाप्त की और 19 रन से पिछड़ गई। साधु भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रही जिन्होंने चार ओवर में छह रन देकर तीन विकेट लिए। इसके साथ भारत ने मौजूदा एशियाई खेलों 2023 में अपना दूसरा स्वर्ण पदक जीता।