Sports

गुवाहाटी-  भारतीय क्रिकेट टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन टी20आई मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में भिड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार है। भारतीय टीम ने पहले मैच में शानदार गेंदबाजी के चलते 8 विकेट से मैच जीत लिया था, लेकिन अब दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में अपना विजय अभियान जारी रखकर सीरीज में अजेय बढ़त हासिल करने की कोशिश करेगी।

कब-कहां शुरू होगा मैच- 
मुकाबला रविवार को शाम 7 बजे शुरू होगा। मुकाबला गुवाहाटी के बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में होगा, जहां अभी तक कुल 12 मैच खेले गए हैं। अधिकतम टीम स्कोर 193 है और सबसे कम टीम स्कोर 118 है। यहां का औसत टीम स्कोर लगभग 140 है। तिरुअनंतपुरम में पहले मैच में दीपक चाहर और बाएं हाथ के युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने शानदार गेंदबाजी करके साउथ अफ्रीका का शीर्ष क्रम झकझोर दिया था जिससे भारत ने इस मैच में जीत दर्ज करके तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बनाई।  लेकिन आगामी टी20 विश्व ऑस्ट्रेलिया में होगा तो गेंद अधिक स्विंग नहीं करेगी और चाहर भी भुवनेश्वर कुमार जैसे ही गेंदबाज हैं। भुवनेश्वर को अर्शदीप के साथ विश्वकप टीम में जगह मिली हुई है। जहां तक सिराज का सवाल है वह पिछले कुछ समय से जूझ रहे हैं। भुवनेश्वर और हर्षल पटेल पिछले कुछ समय से काफी रन लुटा रहे हैं और देखना होगा की टीम प्रबंधन विश्वकप से पहले इस पहेली को कैसे सुलझाता है। भारतीय टीम के लिए अच्छी बात यह है कि स्पिन विभाग में फिलहाल ऐसी कोई दिक्कत नजर नहीं आ रही है। रविंद्र जडेजा के घुटने के ऑपरेशन कराने के बाद उनकी जगह टीम में लिए गए अक्षर पटेल ने मौके का पूरा फायदा उठाया है और अब तक शानदार प्रदर्शन किया है।

फॉर्म में दिख रहे है भारतीय बल्लेबाजी
बल्लेबाजी विभाग में विश्वकप से पहले विराट कोहली सहित भारत के चोटी के चार बल्लेबाज अच्छी फॉर्म में दिख रहे हैं। केएल राहुल ने भी अब रन बनाना शुरू कर दिया है और पहले मैच में अर्धशतक जड़ने से उनका आत्मविश्वास बढ़ा होगा। मध्यक्रम में हालांकि ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक जैसे खिलाड़ियों को बल्लेबाजी का पर्याप्त मौका नहीं मिला है। पंत को एशिया कप से लौटने के बाद बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला जबकि कार्तिक ने पिछले सात मैचों में केवल नौ गेंदों का सामना किया है। जहां तक सीरीज की बात है तो भारत खेल के इस सबसे छोटे प्रारूप में साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू धरती पर पहली सीरीज जीतने की कोशिश करेगा। साउथ अफ्रीका की टीम टी20 विश्व कप में अभी तक अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाई है। उसने आखिरी बार 2016 में सेमीफाइनल में जगह बनाई थी जबकि पिछले साल वह नॉकआउट में प्रवेश करने में भी नाकाम रही थी। कैगिसो रबाडा और एनरिक नोर्किया के रूप में साउथ अफ्रीका के पास दो अच्छे गेंदबाज हैं लेकिन उसके बाकी गेंदबाजों में पैनापन नजर नहीं आता है। फिलहाल उसके बल्लेबाजों को अच्छा प्रदर्शन करना होगा जो पिछले मैच में नहीं चल पाए थे। टीम इस प्रकार है :

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, उमेश यादव, श्रेयस अय्यर, शाहबाज अहमद और मोहम्मद सिराज।

साउथ अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), ब्योर्न फोर्टुइन, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, मार्को जानसेन, केशव महाराज, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नोर्किया, वेन पार्नेल, एंडिले फेहलुकवायो, ड्वेन प्रिटोरियस, कैगिसो रबाडा, रिली रोसो, तबरेज़ शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स।