Sports

हैदराबाद : भारत को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) की नई रैंकिग में झटका लगा है और टीम अंक तालिका में बांग्लादेश से नीचे खिसक गया है। पांच मैचों की सीरीज के शुरुआती टेस्ट मैच में इंग्लैंड से करारी हार के बाद भारत वर्तमान में पांचवें स्थान पर है। भारत को हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में 28 रन से हार का सामना करना पड़ा है। 

शुरुआती टेस्ट मैच में जब भारत और इंग्लैंड के बीच भिड़ंत हुई तो एक रोमांचक लड़ाई के लिए मंच तैयार हो गया था। रोहित शर्मा की अगुवाई में भारत ने शुरुआती दिनों में दबदबा बनाए रखा, लेकिन ओली पोप के लचीलेपन ने खेल का रुख पलट दिया। उनकी 196 रनों की शानदार पारी ने गति बदल दी जिससे भारत को 231 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य मिला। 

रोमांचक फाइनल में भारतीय बल्लेबाजी लाइनअप को नए टॉम हार्टले की स्पिन क्षमता का सामना करना पड़ा। युवा स्पिनर ने अंतिम पारी में 7 महत्वपूर्ण विकेट लेकर एक जाल बुना। अथक प्रयासों के बावजूद भारत 28 रन से चूक गया जिससे इंग्लैंड को एक यादगार जीत मिल गई। 

अभी भारत इस हार से उभरा भी नहीं गया था कि विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की रैंकिंग के आने के बाद भारत पांचवें स्थान पर खिसक गया। निराशा स्पष्ट है, विशेषकर मौजूदा टूर्नामेंट में उनके मिश्रित प्रदर्शन को देखते हुए। दो जीत, दो हार और एक ड्रॉ के साथ भारतीय टीम चैंपियनशिप में अहम मोड़ पर है। 

अब ध्यान विजाग में होने वाले आगामी टेस्ट मैच पर है, जहां घरेलू टीम के लिए वापसी का संकेत है। नंबर 3 स्थान पर अपने संघर्षों के लिए सुर्खियों में रहने वाले शुबमन गिल पर उम्मीदों का भार है। उस भूमिका में बिना अर्धशतक के पांच टेस्ट खेलने के बाद गिल को अपनी क्षमता साबित करने और भारत के पुनरुत्थान में योगदान देने के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण का सामना करना पड़ रहा है।