Sports

कोलंबो : भारत का श्रीलंका दौरा 26 जुलाई से शुरू होगा। इस दौरे पर टीम इंडिया 3 मैचों की टी20 सीरीज के अलावा तीन मैचों की वनडे सीरीज भी खेलेगी। पल्लेकेले अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम सीरीज के टी20ई चरण की मेजबानी करेगा, जबकि आर प्रेमदासा को 50 ओवर के मैचों की मेजबानी मिलेगी। पहला T20I 26 जुलाई को होगा, उसके बाद 27 जुलाई को दूसरा और 29 जुलाई को अंतिम होगा। दोनों टीमें नए मुख्य कोचों के साथ मैदान पर उतरेंगी। श्रीलंका के लिए सनथ जयसूर्या अंतरिम मुख्य कोच हैं जबकि भारत के लिए राहुल द्रविड़ के बाद पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर मुख्य कोच बनकर श्रीलंका पहुंचेंगे।

 

 

भारत का श्रीलंका दौरा, भारत बनाम श्रीलंका, गौतम गंभीर, रोहित शर्मा, टीम इंडिया, India tour of Sri Lanka, India vs Sri Lanka, Gautam Gambhir, Rohit Sharma, Team India

 

दोनों टीमों के बीच द्विपक्षीय सफेद गेंद सीरीज के आखिरी मुकाबले जुलाई 2021 में हुए था, जिसमें द्रविड़ ने शिखर धवन के नेतृत्व वाली टीम को कोचिंग दी थी। भारत ने एकदिवसीय श्रृंखला 2-1 से जीती जबकि श्रीलंका ने समान अंतर से टी20ई श्रृंखला हासिल की थी। टी20 विश्व कप फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को सात रनों से हराने के बाद यह भारत की दूसरी टी20ई श्रृंखला होगी। वर्तमान में टीम इंडिया शुभमन गिल के नेतृत्व और वीवीएस लक्ष्मण की कोचिंग में जिमबाब्वे के दौरे पर हैं। सीरीज फिलहाल 2-1 से भारत के कब्जे में है।

 

वहीं, श्रीलंका के लिए टी20 विश्वकप अच्छा नहीं रहा था। वह सुपर 8 में पहुंचने में असफल रहे थे। उन्होंने ग्रुप चरण में दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश से हार झेली। नेपाल के खिलाफ उनका खेल बारिश के कारण रद्द हो गया था। केवल तीन अंकों के साथ लंका ग्रुप डी में तीसरे स्थान पर रही।

 

भारत के लिए टी20 में रोहित शर्मा के संन्यास लेने के बाद ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या कप्तानी कर सकते हैं। विकेटकीपर-बल्लेबाज केएल राहुल वनडे में टीम का नेतृत्व करेंगे। बीसीसीआई सूत्रों का कहना है कि हार्दिक पंड्या टी20 में भारतीय टीम का नेतृत्व करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं, रोहित शर्मा ने संन्यास की घोषणा कर दी है। हार्दिक को श्रीलंका के खिलाफ आगामी सीरीज के लिए आराम दिए जाने की भी संभावना नहीं है। बता दें कि टी20 विश्व कप में पंड्या ने 6 पारियों में 48.00 के औसत और 151.57 के स्ट्राइक रेट से 144 रन बनाए थे। इसी तरह 8 पारियों में गेंदबाजी करते हुए 11 विकेट लिए थे।

 

श्रीलंका बनाम भारत टी20 सीरीज
पहला टी20I: 26 जुलाई, पल्लेकेले, शाम 7 बजे
दूसरा टी20I: 27 जुलाई, पल्लेकेले, शाम 7 बजे
तीसरा टी20आई: 29 जुलाई, पल्लेकेले, शाम 7 बजे

 

श्रीलंका बनाम भारत वनडे सीरीज 
पहला वनडे: 1 अगस्त, कोलंबो, भारतीय समयानुसार दोपहर 2.30 बजे
दूसरा वनडे: 4 अगस्त, कोलंबो, भारतीय समयानुसार दोपहर 2.30 बजे
तीसरा वनडे: 7 अगस्त, कोलंबो, भारतीय समयानुसार दोपहर 2.30 बजे