Sports

नार्थ साउंड: अजिंक्य रहाणे के लगातार अर्धशतक और विराट कोहली की अर्धशतकीय पारी से भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार को यहां स्टंप तक दूसरी पारी में तीन विकेट पर 185 रन बनाकर मैच पर पकड़ मजबूत कर ली। भारतीय टीम ने दूसरे सत्र में लंच के बाद तीन विकेट गंवा दिए लेकिन कप्तान कोहली (नाबाद 51) और उपकप्तान रहाणे (नाबाद 53) ने मोर्चा संभाला और कोई विकेट नहीं गिरने दिया। रहाणे ने पहली पारी में भी 81 रन की पारी खेली थी। इससे भारत की कुल बढ़त 260 रन की हो गई है और उसके सात विकेट बाकी हैं जबकि दो दिन का खेल बचा है। 

PunjabKesari
रहाणे ने केमार रोच की गेंद पर जॉन कैंपबेल द्वारा 17 रन पर कैच छूटने का पूरा फायदा उठाया और अपने करियर का 18वां अर्धशतक जमाया। रहाणे और कोहली ने 41.4 ओवर में चौथे विकेट के लिये नाबाद 104 रन की भागीदारी निभा ली है। वेस्टइंडीज के लिए आफ स्पिनर रोस्टन चेज सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 42 रन देकर दो विकेट चटकाए। वेस्टइंडीज को दिन के दूसरे सत्र में पहली सफलता के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा। पारी के 14वें ओवर में मयंक अग्रवाल 16 रन बनाकर रोस्टन चेज की गेंद पर पगबाधा आउट हुए। इस समय टीम का स्कोर 30 रन था। 

PunjabKesari
मयंक हालांकि रिव्यू का सहारा लेते तो आउट होने से बच सकते थे। रिप्ले में दिखा कि गेंद ने आफ स्टंप से बाहर टप्पा लिया था और लेग स्टंप के बाहर निकल रही थी लेकिन उन्होंने दूसरे छोर पर खड़े राहुल से सलाह करने के बाद पवेलियन लौटना सही समझा। मयंक के आउट होने के बाद राहुल और चेतेश्वर पुजारा संभल कर बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन नौ गेंद के अंदर दोनों आउट हो गए। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी की। राहुल गलत शाट चयन के कारण चेज का दूसरा शिकार बने। वह आफ स्टंप से बाहर निकल कर स्वीप लगाने के चक्कर में बोल्ड हो गए। उन्होंने 85 गेंद की पारी में चार चौके की मदद से 38 रन बनाये। पुजारा भी अच्छी शुरूआत का फायदा नहीं उठा सके और केमार रोच की गेंद पर बोल्ड हो गये। उन्होंने 53 गेंद में 25 रन बनाये। भारत ने इससे पहले इशांत शर्मा (43 रन पर पांच विकेट) की शानदार गेंदबाजी के दम पर वेस्टइंडीज की पहली पारी को 74.2 ओवर में 222 रन पर समेट दिया।

भारतीय टीम ने पहली पारी में 297 रन बनाए थे जिससे पहली पारी के आधार पर टीम को 75 रन की बढ़त मिली। इशांत शर्मा के अलावा भारत के लिए तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (48 रन पर दो विकेट) और रविन्द्र जड़ेजा (64 रन पर दो विकेट) ने दो-दो विकेट चटकाये। जसप्रीत बुमराह को एक सफलता मिली। वेस्टइंडीज के लिए रोस्टन चेज (48), कप्तान जेसन होल्डर (39), जान कैम्पबेल (23), डेरेन ब्रावो (18), शाई होप (24) और शिमरोन हेटमायर (35) अच्छी शुरूआत का फायदा नहीं उठा सके। वेस्टइंडीज ने दिन की शुरूआत आठ विकेट पर 189 रन से की। कल के नाबाद बल्लेबाज होल्डर और मिगुएल कमिंस ने नौवें विकेट के लिए 103 गेंद में 41 रन की अहम साझेदारी कर भारत को बड़ी बढ़त हासिल करने से रोका।