Sports

बार्सिलोना : भारतीय महिला हॉकी टीम ने स्पैनिश हॉकी फेडरेशन 100वीं वर्षगांठ अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में गुरुवार को पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए स्पेन को 2-2 के ड्रॉ पर रोक लिया। स्पेन ने ज़ैन्टल गाइन (13वां मिनट) और लाइया विदोसा (26वां मिनट) के गोलों से आगे निकलने की कोशिश की, लेकिन नवनीत कौर (14वां, 29वां मिनट) ने दो गोल जमाकर भारत की हार को टाल दिया। पिछले मैच में इंग्लैंड से ड्रॉ खेलने के बाद भारतीय टीम के सामने मेजबान टीम की चुनौती थी। स्पेन ने पहले क्वाटर्र में घरेलू परिस्थितियों का इस्तेमाल मुकाबले पर अपनी पकड़ मज़बूत करने के लिये किया, हालांकि उसे नवनीत की अगुवाई में भारतीय फॉरवर्ड पंक्ति के हमलों से भी चौकन्ना रहना पड़ा। 

भारत की कप्तान और गोलकीपर सविता पूनिया ने शुरुआती मिनटों में मार्ता सेगु के गोल के प्रयास को सफलतापूर्वक रोका, हालांकि कुछ देर बाद गाइन स्पेन को बढ़त दिलाने में सफल रहीं। यह बढ़त हालांकि ज़्यादा देर नहीं टिकी क्योंकि नवनीत ने अगले ही मिनट में गोल जमाकर स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया। दूसरे क्वाटर्र में दोनों टीमों ने जल्द से जल्द बढ़त बनाने की कोशिश की। दीपिका स्पेन के डिफेंस को भेदने में कामयाब रहीं लेकिन उनका शॉट नेट के ऊपर से निकल गया। क्वाटर्र के अंतिम मिनटों में विदोसा ने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील किया और स्पेन बढ़त बनाने में कामयाब रहा।

भारत हाफ टाइम तक पिछड़ा रह सकता था लेकिन नवनीत ने एक बार फिर मेहमान टीम के लिये राहत बनकर आयीं। वह स्पेन के डिफेंस में ड्रिब्लिंग करते हुए गोल तक पहुंचीं और गेंद को नेट में डालकर स्कोर 2-2 से बराबर कर दिया। नवनीत के गोल के दम पर भारतीय टीम दूसरे हाफ की शुरुआत में अधिक आत्मविश्वास के साथ पिच पर उतरी। वैष्णवी विट्ठल फाल्के ने स्पेन की रक्षापंक्ति को छकाकर भारत को एक महत्वपूर्ण पेनल्टी कॉर्नर दिलाया। स्पेन की गोलकीपर क्लारा पेरेज़ ने खतरे को टाल दिया और स्कोर बराबर रहा। 

इसके अलावा नेहा गोयल भी मिडफ़ील्ड पर हावी रहीं जिससे भारत ने मुकाबले पर अपनी पकड़ मज़बूत रखी। पेरेज़ ने कई मौकों पर गोल रोककर मेज़बान टीम को पिछड़ने से बचाया। भारतीय टीम ने आखिरी क्वाटर्र में गोल के लिये तत्परता दिखानी शुरू कर दी। संगीता कुमारी को गोल करने के लिए सकर्ल के अंदर एक सनसनीखेज पास मिला, लेकिन स्पेन की गोलकीपर उसे रोकने में कामयाब रही। अंतिम क्वाटर्र में स्पेन ने एक पेनल्टी कॉर्नर अर्जित किया, लेकिन भारतीय गोलकीपर गेंद को रोकने में कामयाब रहीं और मैच 2-2 की बराबरी पर समाप्त हुआ। भारत का अगला मुकाबला शुक्रवार को इंग्लैंड से होगा।