Sports

लखनऊ : कोरोना महामारी के प्रभाव के कम होने के साथ बांग्लादेश दिव्यांग क्रिकेट टीम के भारत के दौरे में आने की संभावना प्रबल हो गयी है। दिव्यांग क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ऑफ इंडिया के महासचिव हारून रशीद ने बुधवार को बताया कि बांग्लादेश के खिलाफ भारतीय टीम एक टेस्ट मैच के अलावा तीन एक दिवसीय और तीन टी-20 मैच खेलेगी। कोरोना की संभावित तीसरी लहर के चलते टीम का कार्यक्रम अभी तय नहीं किया गया है। यदि सितम्बर तक कोरोना का कहर देश में खत्म होता है तो सीरीज के आयोजन पर अंतिम मुहर लगायी जायेगी। 

उन्होंने कहा कि प्रस्तावित कार्यक्रम के तहत आगरा में तीन एक दिवसीय मैचों की सीरीज खेली जायेगी जबकि जयपुर में तीन टी 20 मैच खेले जायेंगे जबकि अजमेर में तीन दिवसीय टेस्ट मैच का आयोजन किया जायेगा। उन्होने कहा कि क्रिकेट के तीनो प्रारूपों के लिये आगरा के कैलाश प्रसाद को टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है जबकि टीम के अन्य सदस्यों की घोषणा बाद में की जायेगी। रशीद ने बताया कि कैलाश प्रसाद ने 2007 से भारतीय दिव्यांग क्रिकेट टीम के नियमित सदस्य के रूप में हमेशा शानदार प्रदर्शन किया है। 

उनके प्रदर्शन को देखते हुए 2015 में उन्हे भारतीय टीम का उप कप्तान बनाया था लेकिन 2016 और 2017 में कैलाश का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा हालांकि कुछ मैचों में भारतीय टीम से बाहर रहना पड़ा। राष्ट्रीय चैंपियनशिप में कैलाश ने जबरदस्त वापसी करते हुए एक बार पुन: भारतीय टीम में स्थान बनाया और मुड़कर नहीं देखा। हाल ही में शारजाह के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित दिव्यांग प्रीमियर लीग मे कैलाश मैन ऑफ द सीरीज रहे हैं। 

मैदान के अंदर आक्रामक अंदाज में रहने वाले कैलाश एक एक गेंद पर जूझते हैं। अपनी तरफ से गेंदबाजी बल्लेबाजी एवं क्षेत्ररक्षण में किसी भी प्रकार की कसर बाकी नहीं रहने देते अपने प्रखर स्वभाव के लिए भी कैलाश पूरे भारत में एक विशेष पहचान बनाए हुए हैं। यह पहला अवसर है कि किसी भी प्रकार की क्रिकेट में आगरा के किसी खिलाड़ी को कप्तान होने का अवसर मिला है।