Sports

खेल डैस्क : भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली (Virat Kohli) ने स्वतंत्रता दिवस (Happy Independence Day) से जुड़ी अपनी यादें साझा की हैं। कोहली ने इस दौरान अपना बचपन याद किया कि कैसे वह 15 अगस्त के दिन मैच भी खेलते थे और पतंग भी उड़ाते थे। कोहली के लिए वैसे भी 15 अगस्त खास रहता था क्योंकि इसी दिन उनके दिवंगत पिता का जन्मदिन होता था। 


कोहली ने एक शो के दौरान कहा कि 1947 में उस दिन के बाद से एक राष्ट्र के रूप में हमने जो हासिल किया है और आज हम जहां खड़े हैं, उस पर मेरे सहित भारतीयों को बहुत गर्व महसूस होता है। बता दें कि कोहली के पिता का 18 दिसंबर 2006 को निधन हो गया था। उस समय कोहली सिर्फ 18 वर्ष के थे। 34 वर्षीय कोहली ने खुलासा किया कि कैसे वह बचपन में इस दिन को मनाते थे। 

 

कोहली बोले- हमने वास्तव में स्वतंत्रता दिवस पर बहुत खेला है। मैदान से बाहर की यादें, आप जानते हैं, खेल के दिन जाने से पहले सुबह झंडा फहराना ही सब कुछ है। और आप जानते हैं, राष्ट्रगान बजना जाहिर तौर पर एक बार फिर सही क्षण है। हम हाथ में झंडे लिए इधर-उधर भागते थे। दिल्ली में 15 अगस्त को पतंग उड़ाने की बड़ी संस्कृति है, इसलिए यह एक बेहद खास पल होता था। आप जानते हैं, हम सभी पहले बहुत तैयारी करते थे। एक रात पहले ही हम अपनी पतंगें तैयार कर लते थे। ताकि सुबह होते ही इसे उड़ाया जा सके।

 


भावुक हुए कोहली ने कहा कि मेरी जिंदगी में स्वतंत्रता दिवस हमेशा से खास रहा है। इस दिन मेरे पिता जी का जन्मदिन भी था। मैं यह नहीं कहूंगा कि यह एक संयोग है क्योंकि चीजें तो होनी ही हैं। वैसे भी यह दिन मेरे लिए बेहद खास होता था। मैदान के अंदर और बाहर कई ऐतिहासिक यादें मेरे पास हैं। मैं इनसे रूबरू भी होता रहता हूं। यह मेरे दिमाग में एक विशेष स्मृति की तरह है।

 

बता दें कि विराट कोहली विंडीज दौरे पर टेस्ट सीरीज के बाद लौट आए थे। उनका नाम  टी20 सीरीज में नहीं था। अब वह सीधे एशिया कप 2023 के मैदान पर उतरेंगे। टीम इंडिया का पहला ही मुकाबला 2 सितंबर को  पाकिस्तान के खिलाफ होना है।