Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : टीम इंडिया ने एशिया कप के सुपर 4 मुकाबले में श्रीलंका को 41 रनों से हराकर फाइनल के लिए जगह पक्की कर ली है। भारतीय टीम पहले खेलते हुए श्रीलंकाई स्पिनरों के आगे 213 रन ही बना पाई थी। जवाब में खेलने उतरी श्रीलंकाई टीम 172 रन पर ऑलआऊट हो गई और टीम इंडिया को 41 रन से जीत मिल गई। मैच के दौरान कुलदीप यादव सर्वाधिक सफल भारतीय गेंदबाज रहे। उन्होंने 43 रन देकर 4 विकेट लीं। टीम इंडिया का अब अगला मुकाबला बांग्लादेश के खिलाफ 16 सितंबर को होना है। 
 

 

दुनिथ वेलालगे (40 रन पर पांच विकेट) और चरिथ असलंका (18 रन पर चार विकेट) के करियर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के दम पर श्रीलंका ने एशिया कप सुपर फोर चरण के मैच में मंगलवार को यहां भारतीय टीम को 49.1 ओवर में 213 रन पर आउट कर दिया। पिछले 13 मैचों से लगातार जीत का स्वाद चख रही श्रीलंका के लिए वामहस्त स्पिनर वेलालगे ने 10 ओवर में 40 रन देते हुए करियर में पहली बार पांच विकेट चटकाए तो वहीं इस मुकाबले से पहले अपने 38 मैच के वनडे करियर में महज एक विकेट लेने वाले दाएं हाथ के कामचलाऊ गेंदबाज असलंका ने अपने नौ ओवर में महज 18 रन खर्च किए। महीश तीक्षणा को एक सफलता मिली।

 

भारतीय टीम ने एक दिन पहले इसी मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ दो विकेट पर 356 रन बनाकर रिकॉर्ड 228 रन से जीत दर्ज की थी। भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा ने 48 गेंद में 53 रन की तेज तर्रार पारी खेलने के साथ शुभमन गिल (13) के साथ पहले विकेट के लिए 80 रन की साझेदारी की। वेलालगे ने अपने शुरुआती तीन ओवर में गिल, विराट कोहली (तीन रन) और रोहित को आउट कर भारतीय टीम को बैकफुट पर घकेल दिया।

 

पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद शतकीय पारी खेलने वाले लोकेश राहुल (39) और इशान किशन (33) ने चौथे विकेट के लिए 89 गेंद में 63 रन की साझेदारी कर मैच में वापसी की कोशिश की लेकिन वेलालगे ने राहुल को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद असलंका ने किशन को चलता किया और फिर निचले क्रम के बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखायी। अक्षर पटेल (26) ने मोहम्मद सिराज (नाबाद पांच) के साथ आखिरी विकेट के लिए 27 रन की साझेदारी कर टीम को 213 रन तक पहुंचाया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने एक बार फिर शानदार शुरुआत दिलायी।

 

रोहित ने पहले ओवर में तो वहीं गिल ने पांचवें ओवर में कासुन राजित के खिलाफ चौका लगाकर हाथ खोला। रोहित ने सातवें ओवर में इसी गेंदबाज के खिलाफ छक्के के साथ एकदिवसीय में 10000 रन पूरे किए। भारतीय कप्तान ने 248 मैच और 241 वीं पारी में यह आंकड़ा छआ। वह सबसे कम पारियों में 10000 रन पूरा करने के मामले में विराट कोहली (205 पारी) के बाद दूसरे स्थान पर हैं। सबसे कम पारियों में 10000 रन पूरा करने के मामले में उन्होंने महान सचिन तेंदुलकर (259 पारी), सौरव गांगुली (263), रिकी पोंटिंग (266), जैक कालिस (272), महेंद्र सिंह धोनी (273), ब्रायन लारा (278), क्रिस गेल (282) और भारतीय टीम के मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ (287 पारी) जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया।

 

रोहित ने श्रीलंका के कप्तान दासून शनाका के खिलाफ 10वें ओवर में चार चौके लगाए जिससे पावर प्ले में भारतीय टीम का स्कोर 65 रन हो गया। उन्होंने 11वें ओवर में मथीश पथिराना की शॉर्ट गेंद पर अपना चहेता पुल शॉट लगाकर गेंद को दर्शकों के पास भेजा। विकेट की तलाश में शनाका ने गेंद वेलालगे को थमाई और इस खब्बू स्पिनर ने पहली ही गेंद पर गिल को बोल्ड कर दिया। रोहित ने अगले ओवर में पथिराना की गेंद पर चौका लगाकर 44 गेंद में अपना पचासा पूरा करने के साथ सलामी बल्लेबाज के तौर पर 8000 रन पूरे किए। वेलालगे ने इसके बाद कोहली और रोहित को चलता किया। रोहित ने 48 गेंद की अपनी पारी में सात चौके और दो छक्के लगाए।

 

शानदार लय में चल रहे इशान किशन ने वेलालगे पर चौका जड़ा जिससे भारतीय टीम ने 17.4 ओवर में सौ रन पूरे किए। इशान स्पिनरों के खिलाफ रन बनाने में संघर्ष कर रहे थे तो वही लोकेश राहुल दौड़कर रन बनाने पर जोर दे रहे थे। राहुल ने 57 गेंद की सूखे को खत्म करते हुए 28वें ओवर में वेलालगे की लगातार गेंदों पर चौके लगाए लेकिन इस गेंदबाज ने अपनी गेंद पर कैच लपक कर उनकी 44 गेंद की पारी को खत्म किया। किशन भी इसके बाद ज्यादा देर क्रीज पर नहीं रूक सके और असलंका की गेंद पर वेलागले को कैच थमा दिया। वालेगले ने इसके बाद हार्दिक पंड्या को विकेट के पीछे कैच कराकर पहली बार एकदिवसीय में पांच विकेट चटकाए।

 

असलंका ने रविंद्र जडेजा (चार), जसप्रीत बुमराह (पांच रन) और कुलदीप यादव (शून्य) को पवेलियन की राह दिखा कर भारत की मुश्किलें और बढ़ा दी। मोहम्मद सिराज ने इसके बाद अगले कुछ ओवरों में अक्षर पटेल का अच्छे से साथ दिया। मैच के 47वें ओवर में बारिश ने खलल डाला जिसके कारण मैच लगभग 50 मिनट तक रुका रहा। मुकाबला शुरू होने के बाद अक्षर ने दो रन लेकर टीम को 200 के स्कोर तक पंहुचाया।उन्होंने 49वें ओवर की आखिरी गेंद पर छक्का जड़ा, टीम के लिए 32वें ओवर के बाद यह पहली बाउंड्री थी। अगले ओवर में तीक्षणा की पहली गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में वह बाउंड्री के पास लपके गए।

 

जवाब में खेलने उतरी श्रीलंका की शुरूआत खराब रही। बुमराह ने अपने दूसरे ही ओवर में निसांका को 6 रन पर आऊट कर दिया। इसके बाद बुमराह ने कुसल मेंडिस (15) को भी सूर्यकुमार के हाथों कैच आऊट करवा दिया। सिराज ने करुणरत्ने को 2 रन पर शुभमन के हाथों कैच आऊट कराया। इसके बाद कुलदीप यादव ने स्ट्राइक की। उन्होंने 17 रन बनाने वाले समरविक्रमा को राहुल के हाथों कैच आऊट कराया। इसके बाद चरिथ असलांका को शिकार बनाया। असलांका ने 22 रन बनाए थे। इसके बाद शनाका भी 9 रन बनाकर आऊट हो गए। इसके बाद डुनिथ और धनंजय ने स्ट्राइक संभाली और धीरे धीरे स्कोर आगे बढ़ाना शुरू कर दिया।  लेकिन रविंद्र जडेजा ने 38वें ओवर में स्ट्राइक की और धनंजय (41) का विकेट निकाल लिया। इसके बाद कुलदीप यादव ने लगातार स्ट्राइक की और टीम को जीत दिला दी।

 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), इशान किशन, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज 

श्रीलंका : पथुम निसांका, दिमुथ करुणारत्ने, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, चैरिथ असलांका, धनंजय डी सिल्वा, दासुन शनाका (कप्तान), डुनिथ वेलालेज, महीश थीक्षाना, कासुन राजिथा, मथीशा पथिराना