Sports

केप टाउन : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरे टेस्ट के एक्शन और उथल-पुथल से भरे पहले दिन के दौरान कुल 23 विकेट गिरे, जो टेस्ट के पहले दिन गिरने वाले विकेटों की दूसरी सबसे बड़ी संख्या है। पहले दिन दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन एक ही सत्र के भीतर टीम आउट हो गई। इसके बाद भारत ने बेहतर शुरुआत की, लेकिन देर से बल्लेबाजी के पतन के कारण वे भी आउट हो गए। बाद में अपनी तीसरी पारी में प्रोटियाज़ ने दिन की समाप्ति पर तीन विकेट खो दिए। आइए रिकॉर्ड्स पर एक नजर डालते हैं- 

  • टेस्ट के पहले दिन में सबसे अधिक विकेट 1902 में ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड टेस्ट के दौरान थे, जब पहले दिन ही 25 विकेट गिरे थे। 
  • टेस्ट मैच के एक ही दिन में सबसे ज्यादा विकेट गिरने का मामला 1888 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट के दौरान का था। 
  • भारत बिना कोई रन बनाए लगातार छह विकेट खोने वाला पहला देश बन गया। एक समय भारत का स्कोर 153/4 था।लेकिन 10 गेंद के भीतर ही भारत 153 रन पर ढेर हो गया।
  • अपनी पारी के दौरान भारत के कुल छह खिलाड़ी शून्य पर आउट हुए, जिसमें यशस्वी जयसवाल, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जड़ेजा, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा थे, जो एक ही टेस्ट पारी में संयुक्त रूप से एक टीम का सबसे अधिक शून्य पर आउट होने का रिकॉर्ड है। अन्य टीमों में पाकिस्तान (1980 में कराची में वेस्टइंडीज के खिलाफ), दक्षिण अफ्रीका (1996 में अहमदाबाद में भारत के खिलाफ), बांग्लादेश (2002 में ढाका में वेस्टइंडीज के खिलाफ) और न्यूजीलैंड (दुबई में 2018 में पाकिस्तान के खिलाफ) शामिल हैं। 

मैच की बात करें तो दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और 23.2 ओवर में सिर्फ 55 रन पर ढेर हो गई जिसमें काइल वेरेन (15) और डेविड बेडिंघम (12) दोहरे अंक को छूने वाले एकमात्र खिलाड़ी थे। मोहम्मद सिराज के 6/15 के आतिशी स्पैल ने प्रोटियाज़ के शीर्ष और मध्य क्रम को ध्वस्त कर दिया जबकि जसप्रीत बुमराह (2/25) और मुकेश कुमार (0/2) ने भी विकेट लिए। 

अपनी पहली पारी में भारत एक समय 153/4 रन पर था जिसमें विराट कोहली (59 गेंदों में 46 रन, छह चौकों और एक छक्का), रोहित शर्मा (50 गेंदों में सात चौकों के साथ 39 रन) और शुबमन गिल ने (55 गेंदों में 5 चौकों के साथ 36 रन) ठोस स्कोर बनाए। लेकिन लुंगी एनगिडी के तीन विकेट के कारण भारत 34.5 ओवर में 153 रन पर आउट हो गया। दक्षिण अफ्रीका के लिए एनगिडी (3/30), कैगिसो रबाडा (3/38) और नंद्रे बर्गर (3/42) ने तीन-तीन विकेट लिए।

बाद में अपनी दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका ने दिन का अंत 62/3 पर किया जिसमें एडेन मार्कराम (36*) ने सर्वाधिक स्कोर किया। कप्तान डीन एल्गर अपनी अंतिम टेस्ट पारी में 12 रन ही बना सके। मुकेश को दो जबकि बुमराह को एक विकेट मिला।