Sports

खेल डैस्क : दक्षिण अफ्रीका के लिए एडेन मार्कराम (Aiden Markram) जब भी कप्तान बने टीम ने अपार सफलता हासिल की। मार्कराम ने 2014 में दक्षिण अफ्रीका के लिए पहली बार अंडर 19 विश्व कप जीता था तो किसी ने उम्मीद नहीं की थी कि यह कप्तान दक्षिण अफ्रीका को 28 सालों में पहली बार किसी विश्व कप फाइनल तक ले जाएगा। टी20 विश्व कप 2024 में दक्षिण अफ्रीका की शुरूआत शानदार रही। उन्होंने सभी मुकाबले जीतकर फाइनल में जगह बना पाई। लेकिन फाइनल में टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्ठ टीम से वह पार नहीं जा सके। मैच खत्म होने के बाद एडेन मार्कराम ने माना कि उनकी टीम ने अच्छा खेल दिखाया लेकिन भारत ने दिखाया कि हम सिर्फ फाइनलिस्ट के योग्य ही थे।

 


मार्कराम ने पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन की शुरूआत में कहा कि मैं फिलहाल निराश हूं। इस पर अच्छे से विचार करने में कुछ समय लगेगा। आज काफी दर्द हुआ लेकिन इसका पूरा श्रेय गेंदबाजों और इस टीम के बाकी सभी लोगों को जाता है। हमने अच्छी गेंदबाजी की लेकिन आज काम करने के लिए बहुत कुछ नहीं था। हमने उन्हें लक्ष्य हासिल करने योग्य स्कोर तक सीमित रखा। उसके बाद हमने अच्छी बल्लेबाजी की लेकिन क्रिकेट के शानदार खेल में हमें हार का सामना करना पड़ा।

 


मार्कराम ने कहा कि आज हम उतने अच्छे नहीं थे। हमने अपने बहुत से खेल देखे हैं, आखिरी गेंद फेंके जाने तक यह खत्म नहीं होता है। हम कभी भी सहज नहीं हो पाए और हमेशा स्कोरबोर्ड का दबाव रहता था। इतना कहने के बाद, यह वास्तव में एक अच्छा खेल था जो साबित करता है कि हम फाइनलिस्ट के योग्य थे। उम्मीद है कि यह हमें वास्तव में अच्छे तरीके से स्थापित करेगा, हमें प्रतिस्पर्धा करने पर गर्व है और उम्मीद है कि हम अपने कौशल का अच्छा उपयोग कर सकते हैं।

 

पंत ने बनाया ढंढास

IND vs SA, Aiden Markram, T20 World Cup 2024, Team india, Cricket news, sports, भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, एडेन मार्कराम, टी20 विश्व कप 2024, टीम इंडिया, क्रिकेट समाचार, खेल

दक्षिण अफ्रीकी टीम खिताब गंवाने से बेहद निराश थी। ऐसे में भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटम डीकॉक मैदान पर निकले और दक्षिण अफ्रीकी टीम का हौसला बढ़ाया। वह इस दौरान डीकॉक के साथ बातचीत कर उनका मूड अच्छा करने में बिजी दिखे।

 

साऊथ अफ्रीका टी20 लीग भी जीत चुके मार्कराम

साऊथ अफ्रीका में होती फ्रेंचाइजी लीग टी20 के 2023 और 2024 संस्करण को भी बतौर कप्तान एडेन मार्कराम जीत चुके हैं। साऊथ अफ्रीका की इस मशहूर लीग में सनराइजर्स ईस्टर्न केप की कप्तानी कर रहे मार्कराम ने 2023 के फाइनल में प्रिटोरिया कैपिटल्स को हराया था। इसके बाद 2024 में सनराइजर्स ईस्टर्न केप ने डरबन सुपर जायंट्स को 89 रन से हराकर लगातार दूसरे साल खिताब जीता था। यह फ्रेंचाइजी आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की सिस्टर कंपनी है।

 

ऐसा रहा मुकाबला
टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए विराट कोहली के 76, अक्षर पटेल के 47 तो शिवम दुबे के 27 रन की बदौलत 176 रन बनाए थे। जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 169 रन ही बना पाई। टीम इंडिया की जीत में बुमराह और अर्शदीप का फेंका गया 18वां और 19वां बड़ा कारक रहा। दोनों ने इन महत्वपूर्ण ओवरों में केवल 6 रन ही दिए थे। आखिरी ओवर में हार्दिक ने दो विकेट लेकर टीम इंडिया को चौथी आईसीसी ट्रॉफी दिला दी। 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11 
भारत
: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जड़ेजा, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह
दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, एडेन मार्कराम (कप्तान), ट्रिस्टन स्टब्स, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को जानसन, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे, तबरेज शम्सी