Sports

खेल डैस्क : टी20 विश्व कप 2024 भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के शानदार यॉर्कर के लिए भी जाना जाएगा। विश्व कप में अपनी अनप्लेबल गेंदों से चर्चा बटोरने वाले बुमराह  ने टी20विश्व कप के फाइनल मुकाबले में भी अपना जादू चलाया। मैच में टीम इंडिया ने जब पहले खेलते हुए विराट के 76 रन की बदौलत 176 रन बनाए थे तो दूसरी ही ओवर में बुमराह ने दक्षिण अफ्रीकी ओपनर रीज़ा हेंड्रिक्स (Reeza Hendricks) को पवेलियन भेजने में देरी नहीं की। बुमराह ने दूसरी ओवर में गेंद पकड़ी थी। उनकी एक इनस्विंग को रीजा समझ ही नहीं पाए और बोल्ड हो गए। रीजा बिल्कुल आवाक दिखे। वहीं, कमेंट्री बॉक्स में बैठे दिग्गजों ने बुमराह की तारीफ करने में कोई शब्द नहीं छोड़ा। देखें वीडियो- 

 

 

पहले दो मैचों में रहे प्लेयर ऑफ द मैच 
बुमराह ने टी20 विश्व कप में टीम इंडिया को तेजतर्रार शुरूआत दी थी। आयरलैंड और पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए पहले दो मुकाबलों में वह प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए। उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ महज 6 रन देकर दो तो पाकिस्तान के खिलाफ 14 रन देकर 3 विकेट लिए थे। इसके बाद अफगानिस्तान के खिलाफ 7 रन देकर लिए गए 3 विकेट का स्पैल उनका विश्व कप में बेस्ट रहा। बुमराह थमे नहीं। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 2, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1 तो सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ भी महज 12 रन देकर 2 विकेट निकाले।

 

मुकाबले की बात करें तो टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए पावरप्ले में ही रोहित 9, पंत 0 और सूर्यकुमार 3 के विकेट गंवा दिए। लेकिन विराट कोहली ने 59 गेंदों पर 76 तो अक्षर पटेल ने 47 रन बनाकर स्कोर 176 रन तक पहुंचा दिया। अंत के ओवरों में टीम इंडिया के लिए शिवम दुबे ने भी 17 गेंदों पर 27 रन बनाए। जवाब में खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीका ने 12 गेंदों पर ही दो विकेट गंवा दिए थे लेकिन इसके बाद डीकॉक ने ट्रिस्टन के साथ मिलकर पारी को संभाला। ट्रिस्ट का नौवें ओवर में विकेट गिरते ही अफ्रीकी टीम बैकफुट पर आ गई। 


 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जड़ेजा, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह

दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, एडेन मार्कराम (कप्तान), ट्रिस्टन स्टब्स, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को जानसन, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे, तबरेज शम्सी।