Sports

खेल डैस्क : क्रिकेट विश्व कप 2023 (Cricket World Cup 2023) के अहम मुकाबले में भारतीय गेंदबाजों ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन किया। टॉस जीतकर पाकिस्तान को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया गया था। पाकिस्तान ने सधी हुई शुरूआत की थी। लेकिन तभी सिराज ने अब्दुल शफीक का विकेट निकालकर भारतीय टीम को पहली सफलता दिलाई। इस दौरान पाक फैंस के लिए कुछ राहत की खबर भी आई। भारतीय टीम के खिलाफ बढ़िया प्रदर्शन करने से चूक रहे पाक कप्तान बाबर आजम अर्धशतक बनाने में कामयाब रहे। बाबर का यह भारत के खिलाफ 8वां मुकाबला था लेकिन वह पहली बार अर्धशतक लगाने में सफल रहे।


क्रिकेट विश्व कप से ही पहले एशिया कप हुआ था। उसमें नेपाल के खिलाफ पहले मैच में 152 रन बनाने के बाद से बाबर का बल्ला खामोश हो गया था। यह सिलसिला क्रिकेट विश्व कप के पहले 2 मैचों में भी कायम रहा। बाबर नीदरलैंड्स के खिलाफ 5 तो श्रीलंका के खिलाफ महज 10 ही रन बना पाए। भारत के खिलाफ मुकाबले से उनसे काफी उम्मीदें थीं। अहमदाबाद में एक लाख से ज्यादा दर्शकों के सामने खेलते हुए बाबर आजम ने शुरूआत से ही संयम भरी पारी खेली। पाकिस्तान जब 73 रन पर दो विकेट गंवा चुकी थी तब रिजवान के साथ मिलकर उन्होंने स्कोर आगे बढ़ाया।


पाकिस्तान को तीसरा झटका 30वें ओवर में लगा। स्कोरबोर्ड पर 150 का आंकड़ा पार हो चुका था। इसी बीच पाक कप्तान बाबर आजम ने अपना अर्धशतक पूरा किया। यह भारत के खिलाफ भारत का पहला वह इस विश्व कप का भी पहला अर्धशतक था। बाबर भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की एक सीधी गेंद को समझ नहीं पाए थे। गेंद सीधी उनका ऑफ स्टंप ले उड़ी। बाबर आजम के स्टांस से समझ ही नहीं आया कि वह कौन सा शॉट खेलना चाहते थे। आखिर विराट के हाथ निराशा लगी और 50 के स्कोर पर उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा।


दोनों टीमों की प्लेइंग 11 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज
पाकिस्तान : अब्दुल्ला शफीक, इमाम-उल-हक, बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, हसन अली, शाहीन अफरीदी, हारिस रऊफ