Sports

हैदराबाद : हाटर्ली की सात विकेट की घातक गेंदबाजी की बदौलत इंग्लैंड ने पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को भारत को दूसरी पारी में 202 रनों पर समेत कर 28 रन से मुकाबला जीत लिया है। इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने पांच टेस्ट मैचों की श्रृृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली है।

231 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम तू चल मैं आया की तर्ज पर एक के बाद एक विकेट गंवाते हुए 69.1 ओवर में 202 रन पर सिमट गई। कप्तान रोहित शर्मा ने सर्वाधिक 39 रन बनाए। केएल राहुल 22 रन, अक्षर पटेल 17 रन, यशस्वी जायसवाल 15 रन, रवींद्र जडेजा दो रन और शुभमन गिल खाता खोले बगैर आउट हुए। श्रेयस अय्यर 13 रन, श्रीकर भरत और आर अश्विन 28-28 रन और मोहम्मद सिराज 12 बनाकर आउट हुए। बुमराह छह रन पर नाबाद रहे। इंग्लैंड की ओर से हाटर्ली को सात विकेट मिले। जो रूट और जैक लीच ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया।

इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन इंग्लैंड को दूसरी पारी में लंच से पहले 420 के स्कोर पर समेट दिया और अब भारत टीम को मुकाबला जीतने के लिए 231 रन बनाने थे। राजीव गांधी अंतररष्ट्रीय स्टेडियम में सुबह के सत्र मे इंग्लैंड ने तीसरे दिन के अपने स्कोर छह विकेट पर 317 रन से आगे खेलना शुरू किया है। बुमराह ने रेहान अहमद को 28 रन पर भरत के हाथों कैच आउट कराकर इंग्लैंड को सातवां झटका दिया। इसके बाद अश्विन ने टॉम हाटर्ली 34 रन बोल्ड कर पवेलियन भेज दिया। नौवें विकेट के रूप में माकर् वुड शून्य को जडेजा ने भरत के हाथों कैच आउट कराया।

इंग्लैंड की ओर से ओली पोप ने सबसे ज्यादा रन बनाए। उन्हें बुमराह ने 196 के स्कोर पर बोल्ड कर दोहरा शतक बनाने से रोका और इसी के साथ इंग्लैंड की दूसरी पारी 420 रनों पर सिमट गई। इंग्लैंड को 230 रन की बढ़त मिली और भारत को जीत के लिए 231 रन बनाने थे। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने चार विकेट लिए। आर अश्विन को तीन विकेट मिले। रवींद्र जडेजा ने दो बल्लेबाजों को आउट किया। अक्षर पटेल को एक विकेट मिला। टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को अपनी दूसरी पारी में छह विकेट पर 316 रन बना कर भारत के खिलाफ 126 रनो की बढ़त बनाई थी।

लंच के बाद के बाद इंग्लैंड ने अच्छा प्रदर्शन किया। चाय के समय जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन ने मेहमान टीम पांच विकेट 172 पर लुढ़का दिए थे। लेकिन पोप ने कड़ा संघर्ष करते हुए डटे रहे और नाबाद 148 रन बनाकर इंग्लैंड को खेल में वापस ला दिया। भारत के खिलाफ दूसरी पारी में शतक बनाने वाले वह पहले विदेशी बल्लेबाज है। बेन फॉक्स और पोप के बीच छठे विकेट के लिए 112 रन की शानदार साझेदारी हुई।

इससे पहले भारत ने अपनी पहली पारी में कल के स्कोर सात विकेट से 421 रन से आगे खेलना शुरु किया मगर जो रूट की खतरनाक फिरकी के आगे मेजबानो की एक न चली और भारत की पहली पारी अपने कल के स्कोर में मात्र 15 रन का इजाफा करके पवेलियन लौट गई। रूट ने जडेजा को 87 रन के स्कोर पर पगबाधा आउट किया जबकि रुट ने बुमरा को खूबसूरती से क्लीन बोल्ड कर दिया। मोहम्मद सिराज ने रूट को उनकी हैट्रिक और फाइव-फेर से वंचित कर दिया, लेकिन रेहान अहमद ने कम स्पिन वाली गेंद पर वह आउट हो गए।

इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी की शुरुआत सतर्क रवैये से की मगर लंच से कुछ मिनट पहले अश्विन आक्रामक क्रॉली (31) का विकेट लेने में कामयाब रहे। खेल के दूसरे सत्र में भारत ने बुमराह और स्पिनरों की गेंदबाजी से जोरदार वापसी करते हुए चार विकेट चटकाए, जिससे इंग्लैंड का स्कोर चायकाल के समय 172/5 हो गया। डकेट (47) को क्लीन बोल्ड करने में बुमराह को सिर्फ एक ओवर लगा।

बुमराह ने अपने यॉकर्र और गति में भ्रामक बदलाव से मेहमान बल्लेबाजों के लिए परेशानी खड़ी कर दी। उन्होंने इंग्लैंड के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज जो रूट को आउट किया। जानी बेयरस्टो (10) ने बुमरा के तूफान का सामना किया, लेकिन वह जडेजा को चकमा देने में विफल रहे। बेन स्टोक्स अश्विन की स्पिन पर धोखा खा कर अपना विकेट गंवा बैठे। इसके साथ ही अश्विन ने स्टोक्स (33) को टेस्ट में 12वीं बार आउट किया। भारत ने केएल राहुल 86 रन, यशस्वी जायसवाल 80 रन और जडेजा के नाबाद 81 रनों की अर्धशतकीय पार की बदौलत पहली पारी में 436 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था और उसे पहली पारी के आधार 190 रनों की बढ़त हासिल हुई थी। 

 

पिच रिपोर्ट 

राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम की पिच स्पिनरों के लिए अनुकूल मानी जाती है और इसे स्पिन गेंदबाजी के लिए स्वर्ग माना जाता है। प्रशंसक उम्मीद कर सकते हैं कि दोनों पक्षों के खिलाड़ी शुरू से ही परिस्थितियों का फायदा उठाएंगे। हैदराबाद की परिस्थितियों की प्रकृति को देखते हुए टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करने पर विचार कर सकती है। 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जड़ेजा, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज 

इंग्लैंड : जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फॉक्स (विकेटकीपर), रेहान अहमद, टॉम हार्टले, मार्क वुड, जैक लीच