Sports

खेल डैस्क : टीम इंडिया हैदराबाद के मैदान पर खेले जा रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन मजबूत स्थिति में पहुंच गई है। भारतीय टीम दिन का खेल समाप्त होने तक 7 विकेट खोकर 421 रन बना चुकी है। अभी भारतीय टीम के पास 175 रन की लीड हो गई है। रविंद्र जडेजा अभी 155 गेंदों पर सात चौके और दो छक्कों की मदद से 81 रन बनाकर नाबाद हैं। इसी तरह अक्षर पटेल 62 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्के की मदद से 35 रन बना चुके हैं।

 

इससे पहले सुबह के सत्र में भारत ने एक विकेट पर 119 रन के स्कोर से आगे खेलना शुरु किया। यशस्वी जायसवाल जो रुट के पहले ही ओवर में कल के अपने 76 रन के स्कोर में चार का इजाफा कर 80 रन पर आउट हो गये। उन्हें जो रूट ने अपनी ही गेंद पर कैच आउट किया। इसके बाद शुभमन गिल 23 रन पर पवेलियन लौट गये। उन्हें टॉम हाटर्ले ने बेन डकेट के हाथों कैच आउट कराया। दूसरे दिन लंच तक भारत ने पहली पारी में तीन विकेट पर 222 रन बनाए थे। लेकिन लंच के ठीक बाद श्रेयस अय्यर 35 रन बनाकर आऊट हो गए। 

 

इसके बाद केएल राहुल ने जडेजा के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। राहुल 65वीं ओवर में 288 के स्कोर पर आऊट हुए। उन्होंने 123 गेंदों पर 8 चौके और दो छक्कों की मदद से 86 रन बनाए। इसके बाद रविंद्र जडेजा ने एक छोर संभाल लिया और टीम को 300 रन पार कराया। श्रीकर भरत ने 41 रनों का योगदान दिया। जबकि अश्विन 1 रन बनाकर रन आऊट हो गए। इसके बाद क्रीज पर अक्षर पटेल आए। अक्षर ने आते ही एग्रेसिव रुख अपनाए रखा। जडेजा  फिलहाल 80 तो अक्षर 35 रन बनाकर खेल रहे हैं।

 

इससे पहले रविचंद्रन अश्विन (3/61) और रविंद्र जडेजा (3/88) की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने इंग्लैंड को पहली पारी में 246 रन पर ढेर कर दिया। अश्विन-जडेजा के अलावा अक्षर और बुमराह ने 2-2 विकेट अपने नाम किए। इंग्लैंड ने एक बार फिर बैजबॉल नीति अपनाई और इस दौरान बेन स्टोक्स ही एक मात्र थे जिन्होंने प्रभावाशाली अर्धशतकीय (70) पारी खेली। 

 

पिच रिपोर्ट 

राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम की पिच स्पिनरों के लिए अनुकूल मानी जाती है और इसे स्पिन गेंदबाजी के लिए स्वर्ग माना जाता है। प्रशंसक उम्मीद कर सकते हैं कि दोनों पक्षों के खिलाड़ी शुरू से ही परिस्थितियों का फायदा उठाएंगे। हैदराबाद की परिस्थितियों की प्रकृति को देखते हुए टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करने पर विचार कर सकती है। 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जड़ेजा, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज 

इंग्लैंड : जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फॉक्स (विकेटकीपर), रेहान अहमद, टॉम हार्टले, मार्क वुड, जैक लीच