Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जा रहा है। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। भारत ने इंग्लैंड की 246 रन की पहली पारी के जवाब में पहले दिन का खेल समाप्त होने पर एक विकेट गंवाकर 119 रन बनाए। भारत को रोहित शर्मा (24) का विकेट गंवाना पड़ा जबकि यशस्वी जायसवाल (76*) शतक की और बढ़ रहे हैं और क्रीज पर शुभमन गिल उनके साथ मौजूद खड़े रहे।

इससे पहले रविचंद्रन अश्विन (3/61) और रविंद्र जडेजा (3/88) की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने इंग्लैंड को पहली पारी में 246 रन पर ढेर कर दिया। अश्विन-जडेजा के अलावा अक्षर और बुमराह ने 2-2 विकेट अपने नाम किए। इंग्लैंड ने एक बार फिर बैजबॉल नीति अपनाई और इस दौरान बेन स्टोक्स ही एक मात्र थे जिन्होंने प्रभावाशाली अर्धशतकीय (70) पारी खेली। 

इंग्लैंड ने सधी हुई शुरूआत की और पहला विकेट 55 रन पर गिरा। बेन डकेट 11.5 ओवर में अश्विन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हुए। डकेट ने 39 गेंदों पर 7 चौकों की मदद से 35 रन बनाए। इसके बाद जडेजा ने ओली पॉप को अपनी गेंद के जाल में फंसाया और मात्र एक रन पर 14.4 ओवर में उन्हें रोहित के हाथों कैच आउट करवाया। अश्विन ने दूसरा विकेट जैक क्रॉली का लिया और उन्हें सिराज के हाथों कैच आउट करवाया। क्रॉली ने 40 गेंदों पर 20 रन बनाए जिसमें 3 चौके शामिल थे। 

58 गेंदों पर 37 रन की तेज तर्रार पारी खेलने वाले जॉनी बेयरस्टो पर अक्षर पटेल ने लगाम लगाई और उन्हें 32.4 ओवर में बोल्ड किया। जो रूट जडेजा का शिकार बने और 35.3 ओवर में उन्हें बुमराह के हाथों कैच आउट करवाया। रूट ने एक चौके की मदद से 60 गेंदों पर 29 रन बनाए। बेन फॉक्स (विकेटकीपर) मात्र 4 रन ही बना सके और अक्षर की 42वें ओवर की पांचवीं गेंद पर भरत के हाथों कैच आउट हो गए। इस दौरान बुमराह को भी सफलता मिली और रेहान अहमद (13) 48.3 ओवर में उनका शिकार बने। 

टॉम हार्टले 54.6 ओवर में जडेजा की गेंद पर बोल्ड हो गए और 24 गेंदों पर 23 रन बनाए जिसमें 2 चौके और एक छक्का शामिल था। मार्क वुड ने 11 रन की छोटी पारी खेली और अश्विन के 61.3 ओवर में हाथों बोल्ड हो गए। 

पिच रिपोर्ट 

राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम की पिच स्पिनरों के लिए अनुकूल मानी जाती है और इसे स्पिन गेंदबाजी के लिए स्वर्ग माना जाता है। प्रशंसक उम्मीद कर सकते हैं कि दोनों पक्षों के खिलाड़ी शुरू से ही परिस्थितियों का फायदा उठाएंगे। हैदराबाद की परिस्थितियों की प्रकृति को देखते हुए टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करने पर विचार कर सकती है। 

प्लेइंग 11 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जड़ेजा, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज 

इंग्लैंड : जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फॉक्स (विकेटकीपर), रेहान अहमद, टॉम हार्टले, मार्क वुड, जैक लीच