Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत बुधवार 7 जन से लंदन के केनिंग्टन ओवल में दूसरे आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा। मैच दोपहर 3 बजे शुरू होगा। भारत पिछले चक्र में उपविजेता रहा, जबकि ऑस्ट्रेलियाई शिखर सम्मेलन में अपनी पहली उपस्थिति में हैं। भारत ने अपना आखिरी मैच 2021 में यहां ओवल में जीता था जबकि ऑस्ट्रेलिया 2019 में आयोजन स्थल पर अपना पिछला मुकाबला हार गया था। आइए मैच से पहले कुछ जरूरी बातों पर नजर डाल लेते हैं- 

टेस्ट में भारत और ऑस्ट्रेलिया 

कुल मैच - 106
भारत - 32 जीते
ऑस्ट्रेलिया - 44 जीते
ड्रॉ - 29
टाइ - एक

  • भारत ने इस स्थान पर 14 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें से दो जीते, तीन हारे और सात ड्रा रहे। पिछली बार भारत द ओवल में खेला था तो उसने 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ 157 रन से जीत दर्ज की थी। 
  • ऑस्ट्रेलिया ने इस स्थान पर 34 मैच खेले हैं, जिसमें सात जीते, 17 हारे और 14 ड्रा रहे। पिछली बार जब वह द ओवल में खेली थी तो उसे 2019 में इंग्लैंड के खिलाफ 137 रन से हार का सामना करना पड़ा था। 

पिच रिपोर्ट 

ओवल एक पारंपरिक अंग्रेजी मैदान है जो परंपरागत रूप से अपनी तेज और उछालभरी पिचों के लिए जाना जाता है। हालांकि, हाल के वर्षों में स्पिन गेंदबाजों के लिए अधिक सहायता देने वाली हो गई है। पिच के कुछ घास के कवर के साथ सूखी और सख्त होने की उम्मीद है। कुल मिलाकर द ओवल की पिच टेस्ट क्रिकेट के लिए अच्छी रहने की उम्मीद है। इसे बल्ले और गेंद के बीच एक उचित प्रतियोगिता प्रदान करनी चाहिए और दोनों टीमों को जीतने के लिए अच्छा खेलना होगा। 

ओवल आमतौर पर पिछले 10 वर्षों में स्कोर करने के लिए एक अच्छी सतह रही है। यह लॉर्ड्स, ओल्ड ट्रैफर्ड, हेडिंग्ले, ट्रेंट ब्रिज, एजबेस्टन और रोज बाउल सहित सात मैदानों में प्रति ओवर तीसरा उच्चतम रन औसत 3.39 है। हालांकि गेंदबाजों के लिए भी यहां कुछ है। यहां हर 54 गेंद या 30 रन के बाद एक विकेट गिरता है। पहली दो पारियों में टीमें विकेट लेने और रन-स्कोरिंग को प्रतिबंधित करने के लिए तेज गेंदबाजों पर भरोसा करती हैं। 

मौसम 

इस बार बारिश के खराब होने की उम्मीद नहीं है, यहां तक कि फाइनल के शनिवार और रविवार दिन 4 और दिन 5 पर हल्की बारिश की भी भविष्यवाणी की गई है। लेकिन इससे खेल के ज्यादा प्रभावित होने की आशंका नहीं है। वहीं फाइनल के लिए सोमवार को रिजर्व डे रखा गया है। 

संभावित प्लेइंग 11 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन/शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट/उमेश यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज 

ऑस्ट्रेलिया : डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा, मारनस लाबुस्चगने, स्टीव स्मिथ, ट्रैविस हेड, कैमरन ग्रीन, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन, स्कॉट बोलैंड