Sports

अहमदाबाद/मुंबई : आईसीसी विश्व कप का फाइनल मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रविवार 19 नवम्बर को होने वाला है। अहमदाबाद ले जाने के लिए 100 से अधिक चार्टर उड़ानें बुक की गई हैं; शहर के लिए हवाई किराया छह से आठ गुना बढ़ गया है जबकि होटलों के कमरे के किराए भी 29 गुना बढ़ गए है। 

हैदराबाद से रविवार को दोपहर 3 बजे से पहले उतरने वाली नॉन-स्टॉप उड़ान के लिए सबसे सस्ता एकतरफ़ा किराया 40,000 रुपए था। एयरलाइंस कल अतिरिक्त अहमदाबाद उड़ानें चलाने की इच्छुक है। बेंगलुरु से मैच के दिन का सबसे कम किराया 29,000 रुपए था। दिल्ली से हैदराबाद की कीमत 22,500 रुपए थी। 

चार्टर सेवाएं प्रदान करने वाली मुंबई स्थित एमएबी एविएशन के प्रबंध निदेशक मंदार भरदे ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से उनका फोन बजना बंद नहीं हुआ है। उन्होंने कहा, 'मेरे पास प्रतीक्षा सूची में कम से कम 10 ग्राहक हैं। लोग मुझसे यह भी अनुरोध कर रहे हैं कि जिन ग्राहकों ने रविवार के लिए चार्टर उड़ानें बुक की हैं, उनके बारे में पता करें कि क्या उनके पास कोई सीट खाली है।' छह सीटों वाले बीचक्राफ्ट को किराए पर लेने का प्रतिदिन 8-12 लाख रुपये खर्च होता है, लेकिन कई ऑपरेटरों ने कीमतें बढ़ा दी हैं। विधानसभा चुनावों के चल रहे दौर ने हलचल बढ़ा दी है। 

पांच सितारा कमरे जिनकी कीमत टेक्स को छोड़कर 6,500-12,500 रुपए हुआ करती थी, 25,000 रुपए से 2 लाख रुपए के बीच हो गई है। सूत्रों ने कहा कि बजट होटलों में बुनियादी कमरों के लिए शुल्क पीक-सीजन की औसत दैनिक दर से 10 गुना से भी अधिक बढ़ गया है। 

यात्रा ऑनलाइन के भरत मलिक ने कहा, 'भारत के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने से पहले ही हवाई किराया आसमान छू गया था। होटल टैरिफ और हवाई किराए दोनों में छह से आठ गुना वृद्धि हुई है। यह अभूतपूर्व है।' अहमदाबाद हवाईअड्डे पर सप्ताहांत में भीड़ से निपटने के लिए पूरी तैयारी रहेगी। एक प्रवक्ता ने कहा कि रविवार को कई शहरों से अतिरिक्त उड़ानें संचालित करने के लिए एयरलाइंस के अनुरोध को स्वीकार कर लिया गया है, विशेष आईएएफ एयर शो के लिए दोपहर 1:25 बजे से 2:10 बजे तक निर्धारित हवाई क्षेत्र को छोड़कर। 

एक अधिकारी के हवाले से कहा गया, 'हवाई अड्डे पर 57 पार्किंग बे हैं, जिनमें से 16 चार्टर विमानों के लिए हैं। हम अपने ग्राहकों को छोड़ने और फिर पार्किंग के लिए सूरत, भावनगर, राजकोट और वडोदरा जैसे नजदीकी हवाई अड्डों के लिए उड़ान भरने के लिए चार्टर ऑपरेटरों के साथ समपर्क कर रहे हैं।' रात्रि पार्किंग की अधिक मांग की स्थिति में अमानक पार्किंग के लिए एक एसओपी तैयार की गई है। अधिकारी ने कहा, 'चार्टर विमानों को खाली एप्रन, अप्रयुक्त टैक्सीवे और जेट के लिए आवंटित पार्किंग बे पर पार्क किया जाएगा।'