Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: पिछले साल धुरंधर विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के कार एक्सीडेंट में चोटिल हो जाने से भारतीय टीम को एक बड़ा झटका लगा है। भारत को पंत की कमी जहां विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल मुकाबले में महसूस हुई, वहीं आने वाले बड़े टूर्नामेंट्स में भी पंत का खेलना मुश्किल लग रहा है। हालांकि, पंत दिन प्रति दिन रिकवरी कर रहे हैं, लेकिन क्या वह इस साल अक्टूबर में होने वाले वनडे विश्व कप से पहले फिट हो पाएंगे, यह सवाल सभी के मन पर खटक रहा है। इन्हीं सवालों के बीच पूर्व भारतीय ऑलराउंडर इरफान पठान ने कहा है कि पंत की गैरमौजूदगी में संजू सैमसन को टीम में मौके देने का समय आ गया है। इरफान ने कहा है कि संजू सैमसन भारत के लिए मूल्यावान साबित हो सकते हैं।

भारतीय टीम को जुलाई महीने में वेस्टइंडीज का दौरा करना है और इस दोरे के लिए संजू सैमसन को भारतीय वनडे टीम में जगह दी गई है। वेस्टइंडीज दौरे पर भारत को 2 टेस्ट, 3 वनडे और 5 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने हैं। इस दौरे से पहले इरफान पठान ने ट्वीट करते हुए प्रतिक्रियी दी है, जिसमें उनका कहना है कि पंत की गैरमौजूदगी में संजू सैमसन को जगह देने का समय आ गया है।

इरफान पठान ने ट्वीट करते हुए लिखा, "पंत की लगातार रिकवरी को देखते हुए, संजू सैमसन को एक दिवसीय क्रिकेट में एक विस्तारित अवसर देने का समय आ गया है। एक कुशल मध्य-क्रम विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में वह अपने कौशल और उत्कृष्ट स्पिन-प्लेइंग क्षमताओं के साथ मूल्यवान साबित हो सकते हैं।"

 

वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम में नए चेहरों को जगह दी गई है, जिसमें तेज गेंदबाज मुकेश कुमार को टेस्ट और वनडे टीम के लिए चुना गया है, जबकि युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल को टेस्ट टीम में जगह दी गई है। वहीं रुतुराज गायकवाड़ को भी भारतीय टेस्ट और वनडे टीम में जगह दी गई है।

वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारत की टेस्ट टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, यशस्वी जयसवाल, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), केएस भरत (विकेटकीपर), इशान किशन (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, मो. सिराज, मुकेश कुमार, जयदेव उनादकट, नवदीप सैनी। 

वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारत की वनडे टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), शार्दुल ठाकुर, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जयदेव उनादकट, मो. सिराज, उमरान मलिक, मुकेश कुमार। 

भारत के वेस्टइंडीज दौरे के दौरान टेस्ट और वनडे सीरीज का शेड्यूल : 

12 16 जुलाई - पहला टेस्ट, विंडसर पार्क, डोमिनिका
20 24 जुलाई - दूसरा टेस्ट, क्वींस पार्क ओवल, त्रिनिदाद

27 जुलाई - पहला वनडे, केंसिंग्टन ओवल, बारबाडोस
29 जुलाई - दूसरा वनडे, केंसिंग्टन ओवल, बारबाडोस
01 अगस्त - तीसरा वनडे, ब्रायन लारा क्रिकेट अकादमी, त्रिनिदाद