Sports

नई दिल्ली : क्रोएशिया के विश्व कप खिलाड़ी इगोर स्टिमाच को दो साल के लिए भारतीय फुटबाल टीम का मुख्य कोच बनाया गया है। जनवरी में एएफसी एशियाई कप के बाद स्टीफन कोंस्टेंटाइन की रवानगी के बाद से ही भारतीय टीम कोच के बगैर है। एआईएफएफ की कार्यकारी समिति ने यह नियुक्ति की। 51 बरस के स्टिमाच क्रोएशिया की 1998 विश्व कप टीम के सदस्य थे जो तीसरे स्थान पर रही थी। उन्हें कोचिंग, फुटबाल विकास और ढांचा तैयार करने का 18 साल का अनुभव है। 

Igor Stimac will be new football coach for indian football team

स्टिमाच ने बतौर कोच क्रोएशिया को 2014 फीफा विश्व कप के लिए क्वालीफाई कराया था। उनके कार्यकाल में माटेओ कोवाचिच, एंटे रेबिच, एलेन हेलिलोविच और इवान पेरिसिच क्रोएशियाई टीम में थे। उन्होंने डारियो सरना, डेनियल सुबासिच, इवान स्ट्रिनिच और कोवाचिच जैसे खिलाडिय़ों को भी तैयार किया। वह क्रोएशिया के लिए 53 मैच खेल चुके हैं। वह 1996 यूरो चैम्पियनशिप खेलने वाली क्रोएशियाई टीम में थे। इसके अलावा यूगोस्लाविया की अंडर-19 टीम का हिस्सा थे जिसने 1987 में फीफा अंडर 20 विश्व कप जीता था।

Igor Stimac will be new football coach for indian football team

एआईएफएफ अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने उनका स्वागत करते हुए कहा- इयोग टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ विकल्प है। मैं उनका स्वागत करता हूं। भारतीय फुटबाल बदलाव के दौर से गुजर रही है और मुझे यकीन है कि उनका अनुभव टीम को नई ऊंचाइयों तक ले जाएगा। तकनीकी समिति के प्रमुख श्याम थापा ने कहा-तकनीकी समिति के सभी सदस्य और एआईएफएफ के तकनीकी निदेशक इसाक डोरू स्टिमाच से काफी प्रभावित थे। वह विश्व कप खेल चुके हैं और कोच के तौर पर भी क्रोएशिया को विश्व कप तक ले गए। उनसे बेहतर कौन होगा। भारतीय फुटबाल की भी उन्हें गहरी जानकारी हैै। भारतीय टीम उनके मार्गदर्शन में थाईलैंड में पांच जून से किंग्स कप खेलेगी।

.
.
.
.
.