Sports

मेलबर्न : ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स संघ (एसीए) के प्रमुख टॉड ग्रीनबर्ग ने देश के क्रिकेटरों को आश्वासन दिया है कि अगर दौरे को अंतिम स्वीकृति मिलती है तो वह उनके साथ पाकिस्तान जाएंगे लेकिन अगर ‘एक या दो' खिलाड़ी दौरे से पीछे हटते हैं तो वह उनके फैसले का सम्मान करते हैं। 

टीम को अगर यात्रा करने के लिए सुरक्षा क्लीयरेंस मिलती है तो यह 1998 के बाद ऑस्ट्रेलिया का पहला पाकिस्तान दौरा होगा। तब मार्क टेलर की टीम ने पाकिस्तान में तीन टेस्ट की श्रृंखला 1-0 से जीती थी। ग्रीनबर्ग ने कहा, ‘मैंने खिलाड़ियों को आश्वासन दिया है कि वे अकेले नहीं जाएंगे। अगर वे पाकिस्तान जाएंगे तो मैं उनके साथ जाऊंगा और मुझे लगता है कि यह महत्वपूर्ण है। यह खिलाड़ियों को यह दर्शाने का मौका है कि इस स्थिति में हम एकजुट हैं।' 

उन्होंने कहा, ‘एसीए के प्रतिनिधि पिछले साल के अंत में पाकिस्तान दौरे से पहले क्रिकेट आस्ट्रेलिया के साथ पाकिस्तान गए थे और उनकी रिपोर्ट काफी सकारात्मक थी।' ग्रीनबर्ग ने कहा, ‘लेकिन हम डीएफएटी और अन्य सरकारी संगठनों की सलाह लेना जारी रखेंगे क्योंकि हमें सिर्फ खिलाड़ियों को ही नहीं बल्कि उनके परिवारों को भी संतुष्ट करना है कि यह सुरक्षित दौरा है।' 

 लाहौर में 2009 में श्रीलंका टीम की बस पर आतंकी हमले के बाद से अंतरराष्ट्रीय टीम पाकिस्तान का दौरा करने से हिचकती रही हैं। अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों ने हालांकि इस बीच पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) में शिरकत की है और वेस्टइंडीज ने भी दिसंबर 2021 में टी20 श्रृंखला के लिए पाकिस्तान का दौरा किया था। ग्रीनबर्ग समझ सकते हैं कि सुरक्षा आश्वासन के बावजूद कुछ क्रिकेटर पाकिस्तान दौरे से हट सकते हैं लेकिन वह किसी को बाध्य नहीं करेंगे। 

उन्होंने कहा, ‘हमारी सर्वश्रेष्ठ सलाह के बावजूद एक या दो खिलाड़ी सहज नहीं होंगे और इसमें कोई समस्या नहीं है, हमें इसका सम्मान करना होगा।' एक रिपोर्ट के अनुसार सीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निक हॉकले भी दौरे के कुछ हिस्से के लिए पाकिस्तान जाने की योजना बना रहे हैं जबकि अंतरिम अध्यक्ष रिचर्ड फ्रेडेनस्टीन भी पाकिस्तान के समकक्ष रमीज राजा से मिलने जा सकते हैं बशर्ते तब तक स्थाई अध्यक्ष का चयन नहीं हो।