Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : ऑस्ट्रेलिया के ट्रैविस हेड ने आईसीसी द्वारा जारी नई टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में अपने हमवतन स्टीव स्मिथ को पछाड़कर विश्व नंबर 2 स्थान हासिल कर लिया है। बाएं हाथ के हेड ने लीड्स में हाल ही में तीसरे एशेज टेस्ट में अपने स्कोर के दम पर करियर का सर्वोच्च स्थान हासिल किया। हेड दो स्थान की छलांग लगाकर विश्व के नंबर एक खिलाड़ी न्यूजीलैंड के केन विलियमसन से पीछे हैं। 

29 वर्षीय हेड ने इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा एशेज सीरीज में अब तक 44.33 की औसत से 266 रन बनाए हैं। हाल के तीसरे टेस्ट में उन्होंने हेडिंग्ले में 39 और 77 रन बनाए। उनकी पारी श्रृंखला को सुरक्षित करने के लिए ऑस्ट्रेलिया की मजबूत चुनौती में महत्वपूर्ण थी, लेकिन इंग्लैंड ने एशेज को 2-1 से बरकरार रखने के लिए तीसरे टेस्ट में तीन विकेट से जीत हासिल की। 

बल्लेबाजी रैंकिंग में इस ऊपर की ओर बढ़ने से शीर्ष पर फेरबदल हुआ क्योंकि पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम तीन पायदान आगे बढ़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गए। इस बीच ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ (चौथे) और मार्नस लाबुस्चगने (पांचवें), इंग्लैंड के जो रूट (छठे) के साथ, शीर्ष स्थान की तीव्र दौड़ में एक-एक स्थान नीचे खिसक गए। 

इस बीच तीसरा टेस्ट जीतने के बाद इंग्लैंड को काफी सकारात्मक खबरें मिलीं। युवा प्रतिभा हैरी ब्रूक ने दूसरी पारी में अपने शानदार अर्धशतक की बदौलत एक स्थान ऊपर चढ़कर अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग हासिल की और रैंकिंग में 12वां स्थान हासिल किया। इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने भी महत्वपूर्ण सुधार का अनुभव किया और पांच स्थान ऊपर चढ़कर 18वें स्थान पर पहुंच गए।