Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : जो रूट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एजबेस्टन में पहले एशेज टेस्ट में शानदार प्रदर्शन दिखाकर आईसीसी रैंकिंग में पहले स्थान पर कब्जा कर लिया है। उन्होंने मार्नस लाबुछाने को पछाड़ते हुए नंबर-1 की कुर्सी हासिल की। वहीं खास बात यह रही कि ऋषभ पंत अभी भी टॉप-10 बल्लेबाजों की रैंकिंग में 10वें स्थान पर काबिज हैं। इनके अलावा कोई भी भारतीय बल्लेबाज टॉप-10 में शामिल नहीं है।

जो रूट ने अपनी सनसनीखेज बल्लेबाजी फॉर्म को जारी रखते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली पारी में नाबाद 121 रन बनाकर एशेज 2023 सीरीज की शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने दूसरी पारी में 46 रन बनाए लेकिन उनका प्रयास व्यर्थ गया क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार 20 जून को इंग्लैंड पर 2 विकेट से रोमांचक जीत दर्ज की। हालांकि, रूट, जिन्होंने इंग्लैंड की हार के बावजूद बजबॉल की बात की, उन्हें इंग्लैंड के लिए बल्ले से लगातार प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया गया। वह अब 887 अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर काबिज है।

मार्नस लाबुछाने की एशेज अभियान की शुरुआत खराब रही क्योंकि दाएं हाथ के इस बल्लेबाज को बर्मिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ 0 और 13 रन पर आउट कर दिया गया था। वह नंबर 1 से नंबर 3 पर आ गए हैं क्योंकि न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने दूसरा स्थान हासिल किया।

एजबेस्टन टेस्ट की पहली पारी में अर्धशतक लगाने वाले ट्रेविस हेड बल्लेबाजी रैंकिंग में नंबर 4 पर आ गए, जबकि स्टीव स्मिथ ने पहले एशेज टेस्ट में अपनी दोहरी विफलता के बाद 4 स्थान की गिरावट दर्ज की। स्मिथ छठे स्थान पर हैं। नंबर 1 रूट और नंबर 6 स्मिथ के बीच अंकों का अंतर सिर्फ 26 है क्योंकि इस समय शीर्ष स्थान की दौड़ काफी कड़ी है।

बल्लेबाजों के लिए आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (21 जून, 2023 तक)

जो रूट - 887 अंक
केन विलियमसन - 883
मार्नस लाबुछाने - 877
ट्रैविस हेड - 873
बाबर आजम - 862
स्टीव स्मिथ - 861
उस्मान ख्वाजा - 836
डेरिल मिशेल - 792
दिमुथ करुणारत्ने - 780
ऋषभ पंत - 758

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा को इंग्लैंड के खिलाफ उनकी वीरता के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया और 36 वर्षीय एक नए करियर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग और कुल मिलाकर सातवें स्थान पर पहुंच गए, जबकि युवा गन हैरी ब्रूक ने भी अपने छोटे टेस्ट करियर का सर्वोच्च अंक अर्जित किया। वह ताजा टेस्ट रैंकिंग में पांच स्थान की छलांग लगाकर 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

PunjabKesari

ऋषभ पंत, जिन्होंने दिसंबर 2022 से प्रतिस्पर्धी क्रिकेट नहीं खेला है, ने अपना 10वां स्थान बरकरार रखा, जबकि विराट कोहली एक स्थान गिरकर 14वें स्थान पर आ गए। इस बीच, डब्ल्यूटीसी फाइनल नहीं खेलने वाले आर अश्विन ने गेंदबाजों के लिए आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा। ओली रॉबिन्सन और स्टुअर्ट ब्रॉड दोनों शीर्ष 10 में एक स्थान ऊपर उठे, जबकि टीम के साथी मोइन अली बर्मिंघम में खेलने के लिए रिटायरमेंट से वापसी के बाद रैंकिंग में 52 वें स्थान पर लौट आए।