Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने खुलासा किया है कि वह पिछले दो वर्षों से रिवर्स-स्वीप शॉट का अभ्यास कर रहे हैं। रोहित ने अपने रिकॉर्ड तोड़ने वाले पांचवें टी20आई शतक के दौरान अफगानिस्तान के खिलाफ रिवर्स-स्वीप शॉट मारे। 

बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारत ने अफगानिस्तान को दूसरे सुपर ओवर में हराया। बेंगलुरु में अफगानिस्तान से मिली हार से बचकर भारत ने तीन मैचों की टी20 सीरीज में 3-0 से क्लीनस्वीप किया। रोहित और रिंकू सिंह के बीच 190 रनों की साझेदारी के दम पर भारत ने पहली पारी में 4 विकेट पर 212 रन बनाए जिसमें भारत के कप्तान ने अपना पांचवां टी20 शतक लगाया। रोहित 69 गेंदों में 11 चौकों और आठ छक्कों की मदद से 121 रन बनाकर नाबाद रहे, जबकि रिंकू ने खचाखच भरे एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में 39 गेंदों में 69 रन बनाए। 

इसके बाद अफगानिस्तान ने जादरान, रहमानुल्लाह गुरबाज और गुलबदीन नैब के अर्धशतकों से स्कोर बराबर कर लिया। पहले सुपर ओवर में दोनों टीमों ने 16-16 रन बनाए। हालांकि, भारत ने दूसरे सुपर ओवर में 11 रन बनाकर और मेहमान टीम को सिर्फ 1 रन पर आउट करके मैच जीत लिया। भारत की जीत के बाद रोहित ने कहा कि वह पिछले दो साल से रिवर्स-स्वीप का अभ्यास कर रहे हैं। इस जीत के साथ रोहित टी20आई क्रिकेट में भारत के सबसे सफल कप्तान बनने के मामले में एमएस धोनी की बराबरी पर आ गए। 

रोहित ने कहा, 'मैं उस शॉट का बहुत अभ्यास कर रहा हूं। अगर आप गेंदबाज पर दबाव बनाना चाहते हैं तो आपको ये शॉट खेलने होंगे, जब गेंद घूम रही हो तो आप सीधे हिट नहीं कर सकते। तभी आपको कुछ अलग करने की कोशिश करनी होगी। मैं पिछले दो साल से स्वीप और रिवर्स-स्वीप का अभ्यास कर रहा हूं।' 

भारत के कप्तान ने कहा कि उन्होंने पहले भी टेस्ट क्रिकेट में रिवर्स-स्वीप खेला है, उन्होंने जोर देकर कहा कि शॉट चयन के मामले में विकल्प रखना अच्छा है। उन्होंने कहा, 'मैंने टेस्ट क्रिकेट में कई बार शॉट खेला। आपके पास विकल्प होने चाहिए और यह आप पर निर्भर है कि उन विकल्पों का उपयोग कैसे करें। गेंद घूम रही थी और पकड़ बना रही थी, इसलिए मैंने सोचा कि सीधे मारने के बजाय स्पिन के साथ खेलना बेहतर होगा।'