Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : पोर्ट ऑफ स्पेन में जारी दूसरे टेस्ट मैच के पांचवें दिन दिलचस्प अंत के लिए प्लेटफार्म तैयार है। मेजबान वेस्टइंडीज को जीत के लिए अभी भी 289 रनों की जरूरत है और उसके आठ विकेट बाकी हैं। रविवार को मैच का चौथा दिन था और भारत ने बारिश से बाधित इस दिन मेजबान टीम के सामने 365 रनों का लक्ष्य रखा। मेजबान टीम टैगेनरीन चंद्रपॉल (24 रन) और जर्मेन ब्लैकवुड (20 रन) की मदद से 2 विकेट पर पर पहुंच गई है।
 
इससे पहले, तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने गेंद से शानदार प्रदर्शन करते हुए 60 रन देकर 5 विकेट लिए और मेजबान वेस्टइंडज को पहली पारी में 255 रन पर आउट करने में काफी अहम योगदान दिया। इसके बाद, कप्तान रोहित शर्मा (57) और विकेटकीपर ईशान किशन (नाबाद 52) ने तूफानी पारियां खेलीं, जिससे भारत ने अपनी दूसरी पारी दो विकेट पर 181 रनों पर घोषित कर दी।
 
तो, मौजूदा हालात में मेजबान टीम को क्या रणनीति अपनानी चाहिए? इस पर भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा, जो अब जियोसिनेमा एक्सपर्ट हैं, ने कहा, “यह इस पर निर्भर करता है कि मेजबान टीम वास्तव में क्या सोच रही है। अगर उसे यह मैच जीतना है तो उसे थोड़ा आक्रामक क्रिकेट खेलना होगा। लेकिन अगर वह सिर्फ इस मैच को ड्रा करने के बारे में सोच रही है, तो फिर बात अलग है। यह तभी हो सकता है जब मेजबान टीम बराबरी को भी जीत के रूप में देख रही हो। मेजबानों ने यही किया है, इसलिए, मैं एक बार फिर उससे उम्मीद करता हूं कि वे बहुत सारी गेंदों को ब्लॉक करें और रन बनाने के लिए ढीली गेंदों का इंतजार करें। यह कोई बढ़िया रणनीति नहीं है लेकिन वेस्टइंडीज़ ऐसा ही कर सकता है।''
 
PunjabKesari

जैसे हालात हैं, आर अश्विन और रवींद्र जडेजा की भारतीय स्पिन जोड़ी के अंतिम दिन अहम भूमिका निभाने की संभावना है। चोपड़ा ने कहा, “अश्विन ने पहले ही कुछ विकेट ले लिए हैं। पांचवें दिन की सतह पर जडेजा हमेशा खतरा बने रहते हैं। इसलिए, मैं उनसे उम्मीद करता हूं कि अगर खेल इतना आगे तक जाता है तो वे दूसरे या तीसरे सेशन में एक साथ काफी ओवर फेंकेंगे क्योंकि भारतीय टीम भी इस बारे में सोचना शुरू कर देगी कि कितने ओवर बचे हैं और वे कितने ओवर कर सकते हैं क्योंकि ये दोनों स्पिनर वास्तव में दोगुनी तेजी से अपने ओवर डाल सकते हैं। तो, हां, उनसे कुछ विकेटों की उम्मीद भी है। ”
 
चोपड़ा का यह भी मानना है कि विकेट पर अभी भी बल्लेबाजों के लिए कुछ मददगार दिख रही है। चोपड़ा बोले, “यह पिच आपकी पारंपरिक पांचवें दिन की पिच जैसी नहीं है जो वास्तव में तेजी से खराब हो रही है। यह एक ऐसी पिच है, जहां यदि आप खुद को एक बल्लेबाज के रूप में स्थापित करते हैं तो यह आपको अधिक परेशान नहीं करेगी। हो सकता है, कभी-कभार एक अच्छी गेंद आए, लेकिन वास्तव में इससे आपकी रातों की नींद खराब नहीं होनी चाहिए। ”