Sports

नई दिल्ली : हॉकी इंडिया ने 2023 एशियाई खेलों से पहले होने वाली हीरो एशियाई चैंपियन्स ट्रॉफी के लिये 18-सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है। हॉकी इंडिया ने मंगलवार को जारी विज्ञप्ति में बताया कि टूर्नामेंट में शीर्ष ड्रैगफ्लिकर हरमनप्रीत सिंह भारत की कप्तानी करेंगी जबकि मिडफील्डर हार्दिक सिंह टीम के उप-कप्तान होंगे। पीआर श्रीजेश और कृष्ण बहादुर पाठक टीम के नामित गोलकीपर हैं, जबकि जरमनप्रीत सिंह, सुमित, जुगराज सिंह, वरुण कुमार और अमित रोहिदास डिफेंस में हरमनप्रीत का साथ देंगे। विवेक सागर प्रसाद, शमशेर सिंह और नीलकंठ शर्मा हार्दिक की अगुवाई वाली मिडफील्ड में शामिल हैं। 

प्रो लीग के यूरोपीय चरण में टीम का हिस्सा रहने के बाद मनप्रीत सिंह एशियाई चैंपियन्स ट्रॉफी के लिये मिडफील्ड में वापसी करेंगे। फॉरवडर् लाइन में आकाशदीप सिंह, मनदीप सिंह, गुरजंत सिंह, सुखजीत सिंह और एस कार्ती शामिल हैं। मुख्य कोच क्रेग फुल्टन ने टीम चयन पर कहा, 'हमने सावधानीपूर्वक एक ऐसी टीम चुनी है जिसमें आगे बढ़ने और एशइयाई चैंपियन्स ट्रॉफी चेन्नई 2023 में अच्छा प्रदर्शन करने की क्षमता है।' 

उन्होंने कहा, 'चेन्नई में आगामी एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के लिए चुनी गई भारतीय पुरुष टीम में युवाओं और अनुभवी खिलाड़यिों का मिश्रण है। यह टीम के लिये एक रोमांचक चरण है क्योंकि हम कल स्पेन में स्पेनिश हॉकी फेडरेशन की 100वीं वर्षगांठ पर अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट शुरू कर रहे हैं और इस टूर्नामेंट के बाद हीरो एशियाई चैंपियन्स ट्रॉफी चेन्नई 2023 में घरेलू मैदान पर खेलने के लिये सीधे चेन्नई के लिए उड़ान भरेंगे। चुने गये खिलाड़ी इस अवसर से उत्साहित हैं और अपने उत्साही घरेलू प्रशंसकों के सामने खेलने के लिए उत्सुक हैं।' तमिलनाडु के चेन्नई में 12 अगस्त से होने वाले टूर्नामेंट के पूल चरण में भारत का सामना कोरिया, मलेशिया, पाकिस्तान, जापान और चीन से होगा। चीन के हांग्झोउ में होने वाले एशियाई खेलों की तैयारी के लिये यह टूर्नामेंट महत्वपूर्ण होगा।