IPL 2019
Sports

दुबईः भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर आईसीसी की ताजा महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में बल्लेबाजों में शीर्ष पांच में पहुंच गई है जबकि सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना और जेमिमा रोड्रिग्स ने भी अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की। वेस्टइंडीज में हाल में समाप्त हुए आईसीसी महिला विश्व 20 में आस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज एलिसा हीली के बाद सर्वाधिक रन बनाने वाली खिलाडिय़ों में दूसरे नंबर पर काबिज हरमनप्रीत तीन पायदान ऊपर तीसरे स्थान पर पहुंच गयी है।           

भारतीय कप्तान ने कुल 183 रन बनाए जिनमें न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई 103 रन की आकर्षक पारी भी शामिल है। जेमिमा नौ पायदान ऊपर करियर की सर्वश्रेष्ठ छठी रैंकिंग पर जबकि स्मृति सात पायदान ऊपर दसवें स्थान पर पहुंच गई हैं।  हीली भी चार पायदान ऊपर आठवें स्थान पर पहुंच गयी हैं। उन्होंने टूर्नामेंट में 225 रन बनाये और उन्हें टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया।

जेमिमा रोड्रिग्स
Jemimah Rodrigues image          

गेंदबाजों की सूची में आस्ट्रेलिया की मेगान शट पहले और भारत की पूनम यादव दूसरे स्थान पर बनी हुई हैं। न्यूजीलैंड की स्पिनर लीग कास्परेक सात पायदान ऊपर तीसरे स्थान पर पहुंच गई है। इंग्लैंड की सोफी एक्लेस्टोन 16वें से चौथे स्थान और तेज गेंदबाज अन्या श्रबसोले 12वें से छठे स्थान पर पहुंच गयी है। टीम रैंकिंग में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को दूसरे पायदान से हटा दिया है। चौथी बार विश्व टी20 खिताब जीतने वाला आस्ट्रेलिया 283 अंक के साथ शीर्ष पर है। भारत 256 अंक के साथ पांचवें स्थान पर है।     
 

.
.
.
.
.