Sports

नई दिल्ली: क्रिकेट इतिहास गवाह है। जब भी भारत-पाकिस्तान का आमना-सामना हुआ तो दोनों टीमों के खिलाड़ियों में आपसी टकराव देखने को मिला। इन्हीं में एक ऐसा पल भी था जब पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर और भारतीय स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह के बीच तीखी बहस हो गई। आज टर्बनेटर कहे जाने वाले हरभजन 38वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म 3 जुलाई 1980 को पंजाब के जालंधर में हुआ था। इस मौके पर हम उनसे जुड़ा एक यादगार लम्हा दिखाने जा रहे हैं। 

कब घटी थी यह घटना?
साल 2010 के एशिया कप मैच के दौराने इन दोनों के बीच काफी बहस और लड़ाई देखने को मिली थी। इस मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 267 रन बनाए। जवाब में गौतम गंभीर (83) और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (56) ने शानदार पारी खेलकर टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचाया। आखिरी 7 ओवर में 7 रनों की जरुरत थी और उस समय स्ट्राइक पर हरभजन थे और अख्तर ने उनको परेशान करने के लिए उनसे बहस करना शुरु कर दी। उसके बाद हरभजन ने भी उनको जवाब दिया। मामला इतना बढ़ गया था कि बचाव करने के लिए बीच में अंपायर को आना पड़ा। 



बल्ले से दिया करारा जवाब
अख्तर की इस बदसलूकी का जवाब हरभजन ने फिर अपने बल्ले से दिया। हरभजन ने मैच के आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर छक्का लगाकर टीम को 3 विकेट से जीत दिला दी। इस मैच में जीत के हीरो हरभजन सिंह रहे थे। ऐसा इसलिए क्योंकि, भज्जी ने न सिर्फ छक्का मारकर मैच जितवाया बल्कि 2 विकेट भी झटके थे। उन्होंने 2 छक्कों की मदद से 11 गेंदों में 15 रन बनाए थे। 
PunjabKesari

हरभजन का क्रिकेट करियर
हरभजन ने मैदान पर पहला कदम आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ 25 मार्च 1998 को टेस्ट मैच खेलकर रखा था। 103 टेस्ट खेल चुके हरभजन ने 417 विकेट चटकाए हैं। वहीं वनडे में 236 मैच खेलकर 269 आैर 28 टी20 मैचों में 25 विकेट चटकाए हैं। अपनी फिरकी में विपक्षी बल्लेबाजों को परेशान करने वाले हरभजन अभी लंबे समय से टीम से बाहर चल रहे हैं। उन्होंने आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच यूनाइटेट अरब के खिलाफ 3 मार्च 2016 को खेला था जोकि एशिया कप का टी20 मैच था।
PunjabKesari

लंबे समय से हैं टीम से बाहर
हरभजन लंबे समय से भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं। उन्होंने आखिरी टेस्ट 12 अगस्त 2015 को श्रीलंका के खिलाफ आैर आखिरी वनडे 25 अक्तूबर 2015 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था। 
PunjabKesari