Sports

बाकू , अजरबैजान ( निकलेश जैन ) भारत के 17 वर्षीय ग्रांडमास्टर गुकेश के लिए हर दिन एक नया रिकॉर्ड लेकर आ रहा है , विश्व कप के दूसरे राउंड में लगातार अपना दूसरा क्लासिकल मुक़ाबला जीतकर गुकेश अपने गुरु विश्वनाथन आनंद से भी लाइव रेटिंग में आगे निकल गए है और फिलहाल 2755.9 अंको के साथ देश के शीर्ष खिलाड़ी बन गए है । यहाँ पर ध्यान देने वाली बात यह है की गुकेश ऐसा करने वाले दूसरे खिलाड़ी है इससे पहले 2016 में पेंटाला हरिकृष्णा नें भी आनंद को लाइव रेटिंग में पीछे छोड़ा था । हालांकि फीडे की अधिकृत रेटिंग में आनंद 37 सालों से निर्विवाद भारत के शीर्ष खिलाड़ी बने हुए है और अगर गुकेश इस विश्व कप में यूं ही शानदार खेलते रहे तो सितंबर की रेटिंग लिस्ट में वह अधिकृत तौर पर नंबर एक बन जाएँगे । इस जीत के साथ ही गुकेश अब तीसरे दौर में प्रवेश कर गए है ।

 

अन्य भारतीय खिलाड़ियों में प्रज्ञानन्दा नें फ्रांस के मकसीम लागरदे से मुक़ाबला ड्रॉ खेलते हुए 1.5-0.5 से राउंड जीतकर ,निहाल सरीन नें परागुए के अकसेल बछमन को लगातार दूसरी बार मात देकर और एसएल नारायनन नें आज उक्रेन के यूरी कुजूबोव को हराकर तीसरे दौर में जगह बना ली है ।

जबकि विदित गुजराती , अर्जुन एरिगासी , और कार्तिक वेंकटरमन नें अपने मुक़ाबले ड्रॉ खेले है और अब उन्हे कल टाईब्रेक का सामना करना होगा ।  

महिला वर्ग में भारत की तीनों सीडेड खिलाड़ी कोनेरु हम्पी ने, हारिका द्रोणावल्ली और आर वैशाली और दिव्या देशमुख भी जीत के साथ तीसरे दौर में पहुँच गयी है उन्होने क्रमशः भारत की प्रियांका नुटाकी ,पोलैंड की मिसिलिना रुडजिंसका , फ्रांस की गुइचर्ड पौलिने और हंगरी की हाँग ट्रांग को पराजित किया जबकि मैरी गोम्स को कल पूर्व विश्व रैपिड चैम्पियन रूस की लागनों काटेरयना से टाईब्रेक का सामना करना होगा ।

देखे गुकेश की जात का विडियो विश्लेषण - हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से