Sports

जालंधर : पंजाब में खेलों के विकास के लिए वचनबद्ध मान सरकार ने रायजादा हंसराज बैडमिंटन स्टेडियम के लिए 23.16 लाख रुपए का अनुदान जारी किया है। इस अनुदान से स्टेडियम में कई अहम कार्यों को पूरा करवाया जाएगा। जिला बैडमिंटन एसोसिएशन (डीबीए) के सचिव एवं पूर्व राष्ट्रीय खिलाड़ी रितिन खन्ना ने मुख्यमंत्री भगवंत मान एवं खेल मंत्री गुरमीत मीत हेयर का धन्यवाद करते हुए कहा कि आज तक हंसराज बैडमिंटन स्टेडियम के इतिहास में इतना बड़ा अनुदान नहीं मिला है। 

उन्होंने बताया कि खेल विभाग ने जिला उपायुक्त विशेष सांरगल को 23.16 लाख रुपए भेज दिए हैं। उपायुक्त ने लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) को टेंडर जारी कर काम को तुरंत शुरू करवाने के निर्देश दिए हैं। सचिव खन्ना ने बताया कि इस राशि से स्टेडियम में विभिन्न कार्यों को पूर्ण किया जाएगा जिनमें नया सिंथेटिक कोटर् बनाना, हॉस्टल ब्लॉक का आधुनिकीकरण और जिम्नेजियम को बड़ा करना शामिल हैं। 

वर्तमान में रायजादा हंसराज बैडमिंटन स्टेडियम में पांच सिंथेटिक कोर्ट बने हैं और विभिन्न पालियों में सैकड़ों खिलाड़ी यहां अभ्यास करते हैं। इसके बावजूद कोटर् कम होने की वजह से एसोसिएशन कई और खिलाड़ियों को प्रवेश नहीं दे पा रही थी, जोकि यहां अभ्यास करना चाहते हैं। इसलिए एक और नए सिंथेटिक कोर्ट के बन जाने से ज्यादा खिलाड़ी स्टेडियम में अभ्यास कर पाएंगे। 

छठे सिंथेटिक कोर्ट के बनने से यहां राष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट के आयोजन का भी रास्ता साफ हो जाएगा। खन्ना ने बताया कि अब जिम्नेजियम का आकार बड़ा करके इसे आधुनिक मशीनों से लैस किया जाएगा। स्टेडियम के हॉस्टल ब्लॉक का भी नवीनीकरण होगा जिससे आने वाले समय में पंजाब के विभिन्न शहरों के खिलाड़ी जालंधर आकर पेशेवर प्रशिक्षण हासिल कर पाएंगे। पिछले महीने केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर भी स्टेडियम आए थे और उन्होंने अंतरिम समिति के कार्यों की सराहना की थी।