Sports

बेंगलुरु : पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज डेविड जॉनसन की यहां अपने चौथी मंजिल के अपार्टमेंट की बालकनी से गिरने से मौत हो गई। कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ (केएससीए) के एक अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी। यह एक हादसा था या उन्होंने आत्महत्या की इस बात की पुष्टि नहीं हुई है। वह 52 वर्ष के थे और उनके परिवार में पत्नी और दो बच्चे हैं। वर्तमान में उपलब्ध विवरणों के अनुसार जॉनसन अपने घर के पास एक क्रिकेट अकादमी चलाते थे, हाल के दिनों में ठीक नहीं थे। केएससीए अधिकारी ने बताया, 'हमें बताया गया कि वह अपने अपार्टमेंट की इमारत की चौथी मंजिल से गिर गए थे। उन्हें अस्पताल ले जाया गया लेकिन डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।'

16 अक्टूबर 1971 को कर्नाटक के अरासिकेरे में जन्मे जॉनसन ने 1990 के दशक के मध्य में अपनी पहचान बनाई, जब उन्होंने अक्टूबर 1996 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के लिए पदार्पण किया। अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में उनका पदार्पण किसी सनसनीखेज से कम नहीं था, क्योंकि उन्होंने 157.8 किमी/घंटा की उल्लेखनीय गेंदबाजी गति हासिल की, जिससे वे अपने समय के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक बन गए। 

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने 'एक्स' पर लिखा, 'हमारे पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज डेविड जॉनसन के परिवार और दोस्तों के प्रति गहरी संवेदना। खेल में उनके योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा।' शॉर्ट साइड के तेज गेंदबाज डेविड जॉनसन को घरेलू सर्किट पर उनके बेहतरीन प्रदर्शन के कारण भारतीय टीम में लाया गया था। 1995-96 के रणजी ट्रॉफी सीजन में उन्होंने केरल के खिलाफ 152 रन देकर 10 विकेट लिए, जो उनका सर्वश्रेष्ठ मैच स्कोर था। नतीजतन उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली और उन्होंने 1996 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फिरोजशाह कोटला वन-ऑफ टेस्ट में डेब्यू किया। 

प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उन्होंने 39 खेलों में 28.63 की औसत और 47.4 की स्ट्राइक रेट से 125 विकेट लिए। आम तौर पर निचले क्रम के बल्लेबाज ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में एक शतक भी लगाया। 33 लिस्ट ए खेलों में उन्होंने 41 विकेट लिए। प्रतिस्पर्धी क्रिकेट का उनका आखिरी मैच 2015 में कर्नाटक प्रीमियर लीग में था। चोट के कारण श्रीनाथ भारत के लिए उपलब्ध नहीं थे, इसलिए जॉनसन को टीम में बुलाया गया। दूसरी पारी में कर्नाटक के अपने साथी वेंकटेश प्रसाद के साथ मिलकर गेंदबाजी करते हुए उन्होंने माइकल स्लेटर का विकेट लिया। इसके बाद जॉनसन दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गए, लेकिन वे केवल पहले टेस्ट मैच में ही हिस्सा ले पाए, जहां उन्होंने मैकमिलन और हर्शल गिब्स के विकेट लिए। 

कर्नाटक क्रिकेट में उनके योगदान और उनकी असाधारण गति को टीम के साथी और प्रशंसक समान रूप से याद करते हैं। भारतीय क्रिकेट के दिग्गज अनिल कुंबले ने सोशल मीडिया 'एक्स' पर अपना दुख व्यक्त करते हुए कहा, 'मेरे क्रिकेट साथी डेविड जॉनसन के निधन की खबर सुनकर दुख हुआ। उनके परिवार के प्रति हार्दिक संवेदना। बहुत जल्दी चले गए 'बेनी'!'