Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : इंडियन प्रीमियर लीग के उद्घाटन संस्करण के बाद पहली बार दक्षिण अफ्रीका में टूर्नामेंट का लाइव प्रसारण नहीं देखा जा सकेगा। सुपरस्पोर्ट ने हाल ही में पुष्टि की है कि जून 2022 में उप-सहारा अफ्रीकी अधिकार वायकॉम18 से हारने के बाद कंपनी ने टूर्नामेंट के 16वें संस्करण के अधिकार सुरक्षित नहीं किए हैं। 

विशेष रूप से समूह ने इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में प्रसारण अधिकार हासिल किए हैं और इन क्षेत्रों के दर्शक अपने टीवी सेट पर लाइव आईपीएल देख पाएंगे, क्योंकि क्षेत्रीय प्रसारकों ने वायकॉम18 के साथ एक समझौता किया है। इस बीच, सुपरस्पोर्ट या दक्षिण अफ्रीका की किसी अन्य कंपनी ने ऐसा कोई कदम नहीं उठाया और इस तरह प्रशंसकों को इस सीजन में टेलीविजन पर आईपीएल को लाइव देखने का मौका नहीं मिलेगा। 

सुपरस्पोर्ट के प्रवक्ता ने एक रिपोर्ट में कहा, 'सुपरस्पोर्ट के पास पहले इंडियन प्रीमियर लीग के प्रसारण अधिकार थे। अधिकारों के अगले चक्र के लिए अधिकार धारक के साथ वाणिज्यिक चर्चा दुर्भाग्य से असफल रही और सुपरस्पोर्ट इस साल के संस्करण में आईपीएल का प्रसारण नहीं करेगा।' 

इस बीच 15 दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर आईपीएल के आगामी सीजन में खेलते नजर आएंगे। फाफ डु प्लेसिस, एडेन मार्कराम, क्विंटन डी कॉक, कैगिसो रबाडा और डेविड मिलर के रूप में कुछ शीर्ष ड्रॉर्स टूर्नामेंट का हिस्सा हैं, लेकिन दुर्भाग्य से कई क्रिकेटर अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धता के कारण अपने संबंधित फ्रेंचाइजी में शामिल नहीं हुए हैं।