Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: 2 अक्टूबर से भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीम 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज करेंगी। जहां दोनों टीमों ने अपनी तैयारियां शुरू कर ली है। वही टेस्ट सीरीज आंरभ होने से पहले टीम इंडिया के धातक गेंदबाज जसप्रीत बुमराह चोटिल होने के कारण टीम से बाहर हो गए। ऐसे में अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज एडेन मार्करमने टेस्ट मैच से पहले बड़ी चुनौती पेश कर दी है और कप्तान विराट कोहली के लिए खतरें की घंटी भी बजती नजर आ रही है। ऐसे में चलिए आज हम आपको भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए टेस्ट मैच के कुछ खास बातें बताते है। 

PunjabKesari
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच साल 1992 से लेकर अब तक 36 टेस्ट मैच खेले गए हैं। आंकड़ों पर नजर डाले तो 15 टेस्ट जीत के साथ मेहमान टीम मेजबान से आगे है, जबकि भारतीय टीम ने 11 जीत दर्ज की है। दस मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। अपनी जमीन पर खेले गए 16 मुकाबलो में भारत को आठ में जीत मिली है और पांच में हार का सामना करना पड़ा है। तीन मैच ड्रॉ पर समाप्त हुए हैं। 

PunjabKesari
आपको बता दें कि भारत का दक्षिण अफ्रीकी जमीन पर टेस्ट मैच में रिकॉर्ड बेहद ही निराशाजनक रहा है। टीम इंडिया ने द.अफ्रीका में 20 टेस्ट मुकाबले खेले हैं, जिसमे से उसे केवल तीन में ही जीत मिली है और 10 मैच में उसे हार हाथ लगी है। सात मैच ड्रॉ हुए हैं। दोनों टीम के बीच अब तक कुल 13 टेस्ट सीरीज खेली गई हैं। जिसमें से सात बार दक्षिण अफ्रीका ने जीता है, तीन बार सीरीज की ट्रॉफी भारत के हाथ लगी है और तीन सीरीज ड्रॉ पर खत्म हुई है।

.
.
.
.
.