Sports

मुंबई : सचिन तेंदुलकर द्वारा उनके एक डीप फेक वीडियो पर चिंता जताए जाने के बाद मुंबई पुलिस ने एक गेमिंग साइट और एक फेसबुक पेज के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। इस वीडियो में उन्हें गेमिंग से जुड़े एक एप्लिकेशन (ऐप) का प्रचार करते हुए दिखाया गया था जो उपयोगकर्ताओं को आसानी से पैसे कमाने का लालच देता है। भारतीय दंड संहिता की धारा 500 (मानहानि) और आई टी अधिनियम की धारा 66 (ए) (संचार सेवाओं के जरिए अपमानजनक संदेश भेजना) के तहत मामला दर्ज किया गया है। 

तेंदुलकर के निजी सचिव ने पश्चिम क्षेत्र के साइबर पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई थी। इससे पहले इस वीडियो में तेंदुलकर को इस एप्लिकेशन की खूबियों के बारे में बताते हुए दिखाया गया है। वह कह रहे हैं कि उन्हें नहीं पता था कि पैसा कमाना इतना आसान हो गया है तथा उनकी बेटी भी इसका उपयोग करती है। सर्वकालिक महान क्रिकेटरों में से एक तेंदुलकर ने इस वीडियो के साथ संदेश पोस्ट किया था जिसमें उन्होंने तकनीक के दुरुपयोग पर चिंता जताई थी। 

तेंदुलकर ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा था, ‘ये वीडियो फर्जी हैं। टेक्नोलॉजी का इस तरह से दुरुपयोग परेशान करने वाला है। सभी से अनुरोध है कि वे इस तरह के वीडियो, विज्ञापन और ऐप की बड़ी संख्या में रिपोर्ट करें।' इस वीडियो में उपयोग की गई आवाज तेंदुलकर से मिलती-जुलती है। तेंदुलकर ने आगे लिखा, ‘सोशल मीडिया मंचों को शिकायतों के प्रति सतर्क और उत्तरदायी होने की जरूरत है। गलत सूचना और डीपफेक के प्रसार को रोकने के लिए उनकी तरफ से त्वरित कार्रवाई महत्वपूर्ण है।'