Sports

लुसाने : अंतरराष्ट्रीय हाकी महासंघ (एफआईएच) सीरीज फाइनल्स के लिए भारत को आसान ग्रुप में रखा गया है जो भुवनेश्वर में छह से 16 जून तक खेला जाएगा। यह टूर्नामेंट तोक्यो ओलंपिक 2020 के लिए क्वालीफायर्स टूर्नामेंट भी होगा। एफआईएच ने इस साल अप्रैल से जून के बीच खेले जाने वाले छह फाइनल्स टूर्नामेंटों की तारीखों की घोषणा की। एफआईएच से जारी विज्ञप्ति में कहा गया- एफआईएच सीरीज फाइनल्स के जरिए टीमों को ओलंपिक खेलों में जगह पक्की करने का मौका मिलेगा।

FIH Series Finals: India get easy group

एफआईएच सीरीज के हर फाइनल्स की शीर्ष दो टीमों के 2020 ओलंपिक के क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करेगी जो इस साल अक्टूबर और नवंबर में खेले जाएंगे। इस प्रतियोगिता के पुरूष मुकाबले में एशियाई खेलों के विजेता जापान के अलावा भारत को किसी अन्य टीम से कड़ी टक्कर मिलने की संभावना कम है। भारत और जापान के अलावा मैक्सिको, पोलैंड, रूस, दक्षिण अफ्रीका, अमेरिका और उज्बेकिस्तान अन्य टीमें हैै। महिला टीम हिरोशिमा में 15 से 23 जून के बीच होने वाले टूर्नामेंट में चिली, फिजी, मैक्सिको, पोलैंड, रूस और उरुग्वे के खिलाफ खेलेगी। इन प्रतियोगिताओं में पुरूषों और महिलाओं की आठ टीमों की तीन-तीन पूल है। 

FIH Series Finals: India get easy group

पुरूषों में कनाडा, चीन, फ्रांस, भारत, आयरलैंड, मलेशिया और दक्षिण अफ्रीका ने पिछले महीने भुवनेश्वर में हुए विश्व कप में जबकि महिलाओं में भारत, आयरलैंड, इटली, जापान, कोरिया, दक्षिण अफ्रीका और स्पेन की टीमों ने इंग्लैंड में खेले गए हाकी महिला विश्व कप में भाग लिया था। एफआईएच के मुख्य कार्यकारी अधिकारी थिएरी वेल ने कहा- हम एफआईएच सीरीज फाइनल्स के शुरू होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे है। टूर्नामेंट से टीमों के पास ओलंपिक कोटा हासिल करने का मौका होगा जो इस छह प्रतियोगिताओं को और आकर्षक बनाता है।

.
.
.
.
.