Sports

नई दिल्ली ( निकलेश जैन ) विश्व महिला शतरंज चैंपियनशिप साइकल का हिस्सा फीडे महिला ग्रां प्री के तीसरे पड़ाव का आयोजन इस बार पहली बार भारत के नई दिल्ली में होने जा रहा है । पिछले वर्ष शतरंज ओलंपियाड का सफल आयोजन करने वाले भारत के लिए यह दूसरा विश्व स्तरीय टूर्नामेंट होने जा रहा है । पूरी दुनिया से 12 खिलाड़ी इसमें भाग लेंगी ,जिनके बीच राउंड रॉबिन आधार पर 11 राउंड खेले जाएँगे ।  

एक बार भारत का नेत्तृत्व का जिम्मा विश्व की नंबर दो खिलाड़ी ग्रांड मास्टर कोनेरु हम्पी और हरिका द्रोणावल्ली के उपर होगा और पहले राउंड में दोनों ही खिलाड़ी आपस में मुक़ाबला खेलेंगी जिसमें हम्पी सफ़ेद तो हरिका काले मोहरो से खेलेंगी । इनके अलावा एक बार फिर भारत की आर वैशाली को ग्रां प्री में खेलने का मौका मिला है । यह पहला मौका होगा जब यह तीनों भारतीय खिलाड़ी एक साथ फीडे ग्रां प्री में भाग लेंगी ।

इन तीनों के अलावा लागनों काटेरयना, आलेक्सान्द्रा गोरयाचकीना और पोलिना शुवालोवा (रूस ), जानसाया अब्दुमालिक और अस्सौबेयवा बीबिसारा (कजाकिस्तान), एलिज़ाबेथ पैहत्ज़ (जर्मनी),नाना दगनिडजे और नीनों बताश्विली (जॉर्जिया), झू जिनर (चीन) चुनौती पेश करेंगी ।

*रूस के सभी खिलाड़ी फीडे के झंडे तले खेलेंगे