Sports

नई दिल्लीः गत विजेता स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन में अपने अभियान का शानदार आगाज करते हुये आज यहां अल्जाज बेडेन को सीधे सेटों में मात देकर दूसरे स्थान दौर मे जगह पक्की की।    ऑस्ट्रेलियाई ओपन 2014 के विजेता और चोट से वापसी कर रहे स्विट्जरलैंड के ही स्टान वावरिंका ने एक अन्य मैच में लिथुआनिया के रिकार्डस बेरांकिस को 6-3, 6-4, 2- 6, 7-6 से शिकस्त दी।      

अपने 20वां ग्रैड स्लैम खिताब जीतने के लक्ष्य से यहां उतरे फेडरर ने पहले दौर के मैच में स्लोवेनिया के खिलाड़ी को एक घंटे 39 मिनट चले मुकाबले में 6-3, 6-4, 6-3 से हराया। जीत के साथ ही19 वीं बार ऑस्ट्रेलिया ओपन में खेल रहे विश्व रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज इस खिलाड़ी की हार जीत का रिकार्ड88-13 का हो गया। जीत के बाद36 साल के इस खिलाड़ी ने कहा कि वह इस उम्र में टूर्नामेंट जीतने के फेवरेट नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘ मेरा सपना दौरे पर लंबे खेलने का होता है और हमारे पास कुछ ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने लंबे समय तक खेला है और मुझे लगता है मुझे उसी से प्रेरणा मिलती है।’’      

फेडरर अगले दौर में जर्मनी के जान- लेन्नार्ड स्ट्रूफ्फ से होगा। घुटने की सर्जरी के बाद वापसी कर रहे तीन ग्रैंड स्लैम खिताब के विजेता वावरिंका को बेरांकिस को मात देने के लिये दो घंटे 47 मिनट तक संघर्ष करना पड़ा। जीत के बाद उन्होंने कहा, ‘‘अभी भी घुटने में थोड़ा दर्द है। यह मैदान में मेरी चपलता पर निर्भर करता है। अच्छी बात यह है कि मैं सही दिशा में जा रहा हूं। आज लगभग तीन घंटे खेलने के बाद भी घुटने में परेशानी नहीं हुई।’’ विश्व रैंकिंग में नौवें स्थान पर खिसके वावरिंका का दूसरे दौर में मुकाबला अमेरिका के देन्नयेस सांडग्रेन से होगा।