Sports

लंदन : इंग्लैंड क्रिकेट के पूर्व खिलाड़ी स्टुअर्ट ब्रॉड और मार्कस ट्रेस्कोथिक दोनों को नए साल की सम्मान सूची में नामित किया गया है। 37 वर्षीय ब्रॉड, जिन्होंने इस गर्मी में अपने नाम 604 टेस्ट विकेट के साथ क्रिकेट से संन्यास ले लिया, को क्रिकेट में उनकी सेवाओं के लिए कमांडर्स ऑफ द ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर (सीबीई) से सम्मानित किया जाएगा। ब्रॉड टेस्ट में 604 विकेट के साथ इस प्रारूप में विकेट लेने वालों की सर्वकालिक सूची में पांचवें स्थान पर हैं। ब्रॉड ने 121 वनडे में 178 तो 56 टी20ई में 65 विकेट भी लिए हैं।


ब्रॉड ने कहा कि मैं हमेशा से क्रिकेट खेलना चाहता था। इस तरह का सम्मान प्राप्त करना अविश्वसनीय रूप से विशेष है। मुझे बहुत गर्व है कि क्रिकेट में मेरे योगदान को मान्यता दी गई है और यह मेरे और मेरे परिवार के लिए बहुत मायने रखता है।
48 वर्षीय ट्रेस्कोथिक इंग्लैंड के सबसे सफल सलामी बल्लेबाजों में से एक थे और सेवानिवृत्ति के बाद, वह वर्तमान में पुरुष टीम के मुख्य बल्लेबाजी कोच हैं। मानसिक स्वास्थ्य के राजदूत के रूप में उनके काम के लिए उन्हें ऑफिसर्स ऑफ द ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर (ओबीई) से सम्मानित किया गया है।


ट्रेस्कोथिक ने कहा कि ओबीई से सम्मानित होना बहुत बड़ा सम्मान है। मुझे 2005 में खुशी हुई जब हमें एमबीई के साथ एक टीम के रूप में मान्यता मिली लेकिन यह बहुत खास है। मैं हमेशा लोगों को अपनी कहानी बताना चाहता था और प्रोफेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन के साथ-साथ किसी भी ऐसे व्यक्ति की मदद करने के लिए जागरूकता बढ़ाने की कोशिश करना चाहता था जो खराब मानसिक स्वास्थ्य से जूझ रहा हो, इसलिए उस काम को मान्यता देना बहुत मायने रखता है।