Sports

दुबई : इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने चार देशों वाले क्रिकेट टूर्नामेंटों के लिए पिच बनाई है। ईसीबी के सीईओ टॉम हैरिसन ने दुबई में शुक्रवार को हुई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की मुख्य कार्यकारी समिति (सीईसी) की बैठक में आईसीसी के सदस्यों को सुविधाजनक खिड़कियों पर चार देशों की चैंपियनशिप आयोजित करने की अनुमति दिए जाने की अपील की। 

दरअसल आईसीसी के मौजूदा नियम के तहत बहुपक्षीय टूर्नामेंट केवल टीमों के साथ आयोजित हो सकते हैं। ईसीबी का यह फैसला उस परियोजना को आगे बढ़ाने में एक कदम लगता देता है, जिसे पाकिस्तान क्रिकेट बोडर् (पीसीबी) के अध्यक्ष रमीज राजा सक्रिय रूप आईसीसी के समक्ष रख रहे हैं, हालांकि समझा जाता है कि हैरिसन का यह फैसला भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया से जुड़ी राजा की व्यक्तिगत परियोजना से स्वतंत्र है, लेकिन ईसीबी सीईओ के इस समय यह आग्रह करने के कारण आईसीसी प्रबंधकों के पास बहुत सारे विकल्प होने की संभावना नहीं है, क्योंकि उन्होंने यह मांग शनिवार को शुरू हुई दो दिवसीय बोडर् बैठक से ठीक एक दिन पहले की है।

रिपोर्ट के मुताबिक ईसीबी को इस मामले में क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) सहित कुछ अन्य बोडरं का समर्थन प्राप्त है, जाहिर तौर पर पीसीबी से भी। यह भी पता चला है कि ईसीबी की इस मांग का ज्यादा विरोध नहीं हुआ और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) तटस्थ रहा। समझा जाता है कि वित्त और वाणिज्यिक मामलों की समिति (एफ एंड सीए) के सदस्य इस पर असहमत दिखे, जिनका मानना है कि बहुत सारे बहुपक्षीय टूर्नामेंट विश्व कप के महत्व को कम कर सकते हैं। 

आईसीसी की मुख्य कार्यकारी समिति की बैठक का हिस्सा रहे एक आईसीसी सदस्य ने बताया कि इस मामले पर सीईसी द्वारा चर्चा की गई है और इसे कुछ बोडरं द्वारा समर्थन दिया गया था, एफ एंड सीए द्वारा नहीं। मामले में दो नजरिए हैं। आईसीसी सदस्यों की मानें तो अगर चार देशों वाले टूर्नामेंट को अनुमति दी जानी है तो पहले आईसीसी को अपने संविधान में संशोधन करना होगा। 

रिपोर्ट के मुताबिक पीसीबी अध्यक्ष रमीज राजा रविवार को सीईसी बैठक में अतिरिक्त राजस्व हिस्से पर जोर देने के साथ-साथ चार देशों वाले टूर्नामेंट को लेकर अपना प्रस्ताव पेश करेंगे, जिसे एसोसिएट सदस्यों के बीच भी वितरित किया जा सकता है। बेशक प्रस्तावित कार्यक्रम के लिए खिड़की ढूंढना एक समस्या है, लेकिन राजा ने क्रिकबज को दिए एक बयान में कहा था कि अगर इस तरह के आयोजन के लिए खिड़की नहीं मिल सकती है तो क्रिकेट बर्बाद हो जाएगा। आपको खेल और प्रशंसकों के लिए बाधाओं को तोड़ना होगा।