Sports

खेल डैस्क : एशिया कप (Asia cup) के तहत भारत के खिलाफ खेले गए अहम मुकाबले में श्रीलंकाई स्पिनर डुनिथ वेललेज (Dunith Wellalage) अचानक चर्चा बटोरकर ले गए। टीम  इंडिया जब पहले विकेट के लिए 80 रन जोड़ चुकी थी तो डुनिथ ने अपनी ऊंगलियों का जादू दिखाया और एक के बाद एक शुभमन गिल, विराट कोहली और रोहित शर्मा का विकेट लेकर टीम इंडिया (Team india) को बैकफुट पर धकेल दिया। बहुत कम लोग जानते हैं कि डुनिथ ने एक समय अपनी पढ़ाई के लिए क्रिकेट छोड़ दी थी। 

 


2018 में जब अक्टूबर में बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू श्रृंखला के लिए श्रीलंका अंडर -19 क्रिकेट टीम का चयन किया गया, तो सेंट जोसेफ कॉलेज के स्पिनर डुनिथ वेललेज ने परीक्षा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए टीम से नाम वापस ले लिया था। यह बहुत दुर्लभ चीज थी। कई जूनियर क्रिकेटर ऐसे हैं जो क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करने के लिए पढ़ाई छोड़ देते हैं। लेकिन डुनिथ ने ऐसा नहीं किया। आखिरकार जब वह 2021 में वापस लौटे तो उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ टीम का नेतृत्व करने का मौका मिला।

 

Dunith Wellalage, Virat Kohli, Rohit sharma, Asia cup 2023, Cricket news, sports, Team india, डुनिथ वेललेज, विराट कोहली, रोहित शर्मा, एशिया कप 2023, क्रिकेट समाचार, खेल, टीम इंडिया

 


डुनिथ यही नहीं रुके। उन्हें जनवरी 2022 में वेस्टइंडीज में 2022 आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के लिए श्रीलंका की टीम का कप्तान चुना गया। उन्होंने शुरुआती मैच में पांच विकेट लिए और प्लेयर ऑफ द मैच बने। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रीलंका के सुपर लीग प्लेऑफ सेमीफाइनल मैच में उन्होंने बल्ले से वेलालेज ने 113 रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिलाई थी। वह अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में शतक बनाने वाले श्रीलंकाई टीम के पहले कप्तान बने। वह अंडर-19 विश्व कप के एक सत्र में टॉप विकेटटेकर की लिस्ट में रहे थे।

 

एक्सपर्ट ने भी की तारीफ

Dunith Wellalage, Virat Kohli, Rohit sharma, Asia cup 2023, Cricket news, sports, Team india, डुनिथ वेललेज, विराट कोहली, रोहित शर्मा, एशिया कप 2023, क्रिकेट समाचार, खेल, टीम इंडिया

अश्विन बोले- यह ड्रीम बाल डिलिवरी थी

डुनिथ ने श्रीलंका के लिए अभी तक 1 टेस्ट और 13 वनडे मुकाबले खेले हैं। भारत के खिलाफ उनकी गेंदबाजी को देखकर भारतीय दिग्गज रविचंद्रन अश्विन भी उनसे प्रभावित नजर आए। उन्होंने ट्वीट कर लिखा- वेललेज की गिल को फेंकी गई गेंद किसी भी स्पिनर के लिए एक ड्रीम बॉल की तरह है। यहां सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पिच पर ट्रिपल स्पिन दिख रही है।