Sports

मुम्बई : बीसीसीआई दलीप ट्रॉफी को क्षेत्रीय प्रारूप में और ईरानी कप को 2022-23 के सीनियर पुरुष घरेलू कैलेंडर में वापस लाने जा रहा है, जो सितंबर की शुरुआत में शुरू होने वाला है। सबसे महत्वपूर्ण रूप से अंडर-16 टूर्नामेंट के अलावा बोर्ड ने कैलेंडर में कई महिला प्रतियोगिताओं को भी शामिल किया है। 

 

रणजी ट्रॉफी को दिसंबर और फरवरी के बीच संभावित रूप से आयोजित कराने की योजना है, जो सैयद मुश्ताक अली टी20 (अक्तूबर-नवंबर) और विजय हजारे ट्रॉफी (नवंबर-दिसंबर) के बाद होने की संभावना है। यह चार एलीट और एक प्लेट पूल वाले अपने पुराने प्रारूप में वापस आ जाएगा, जिसमें एलीट टीम को कम से कम सात ग्रुप मैच मिलने की संभावना है। अंतिम तारीखें जल्द ही जारी की जाएगी। 

 

2006 में भारतीय महिला क्रिकेट संघ द्वारा महिलाओं के लिए अंडर -16 टूर्नामेंट का आखिरी बार आयोजन कराया गया था, जिसे महिला अंडर-19 विश्व कप (टी 20) को ध्यान में रखते हुए अब वापस लाया गया है। इस ग्लोबल टूर्नामेंट का उद्घाटन संस्करण अगले साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका में आयोजित किया जाना है।

 

भारत की उपकप्तान स्मृति मंधाना ने कहा- अंडर-16 काफी अहम टूर्नामेंट है। मुझे याद है जब मैं 10-11 साल की थी और अंडर-19 टीम में जगह बनाने की कोशिश कर रही थी, तो मुझे बताया गया था कि मैं बहुत छोटी हूं। आयु वर्ग की बहुत सारी लड़कियों ने क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया है और अब उनके लिए अंडर-16 में खेलने और फिर अंडर-19 टीम में शामिल होने का अवसर है। इस तरह उनके पास अंडर-19 विश्व कप के लिए ख़ुद को तैयार करने के लिए दो टूर्नामेंट हैं। 

 

5 साल के अंतराल के बाद सीनियर महिला खिलाड़यिों के लिए क्षेत्रीय प्रतियोगिता (टी20 और वनडे पारूप) का फिर से शुरू करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। अंडर-23 के लिए भी टी-20 और वनडे की प्रतियोगिताएं हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि अंडर-19 टीम में जगह बनाने से चूकने वाले खिलाडिय़ों के पास एक और लेवल है। स्मृति ने कहा- मुझे व्यक्तिगत रूप से क्षेत्रिय प्रतियोगिता में खेलने में मजा आया है, यह जबरदस्त खबर है। मेरे पास वेस्ट जोन के लिए खेलने की बहुत अच्छी यादें हैं।

 

इससे मुझे एक क्रिकेटर के रूप में सुधार करने में मदद मिली। हमारे पास अंडर-19 और सीनियर लेवल पर दोनों में जोनल टूर्नामेंट थे, जहां पूरे घरेलू सत्र से गुजरने के बाद सिर्फ 5 टीमों ने क्रिकेट का स्तर ऊंचा किया। मुझे ख़ुशी है कि यह वापस आ रहा है। महिला कैलेंडर में कई नए टूर्नामेंट शामिल होने से बीसीसीआई को महिला आईपीएल को शुरू करने की दिशा में आगे बढऩे में मदद मिलेगी, जिसके लिए बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली के मुताबिक काम चल रहा है। सितंबर में बीसीसीआई की वार्षिक आम बैठक में इस मामले पर चर्चा होने की संभावना है।