Sports

बेंगलुरु : प्रियांक पंचाल (नाबाद 92 रन) की जुझारू पारी से पश्चिम क्षेत्र ने शनिवार को यहां दलीप ट्राफी फाइनल (Duleep Trophy) के चौथे दिन 298 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण क्षेत्र के गेंदबाजों का डटकर सामना किया और स्टंप तक 5 विकेट पर 182 रन बना लिए। पश्चिम क्षेत्र को अपना खिताब बरकरार रखने के लिए अब भी 116 रन की दरकार है जिससे अंतिम दिन रोमांचक हो गया है।

पंचाल ने इसी के साथ प्रथम श्रेणी फार्मेट में 8 हजार रन भी पूरे कर लिए। उन्हें इस रिकॉर्ड तक पहुंचने के लिए 71 रनों की जरूरत थी। पहली पारी में 11 रन बनाकर आउट हुए पांचाल ने दूसरी पारी में 205 गेंदों में 92 रन बना लिए हैं। अगर वह शतक बनाने में सफल रहे तो यह एफसी क्रिकेट में उनका 27वां शतक होगा।

 

 


दक्षिण क्षेत्र ने सुबह सात विकेट पर 181 रन के स्कोर से आगे खेलना शुरु किया जिसके बाद टीम दूसरी पारी में 230 रन पर सिमट गई जिसमें बाएं हाथ के स्पिनर धर्मेंद्रसिंह जडेजा ने 5 विकेट झटके। लेकिन दिन के खिलाड़ी पश्चिम क्षेत्र के कप्तान पंचाल (Priyank Panchal) रहे जिन्होंने 205 गेंद में अभी तक नाबाद 92 रन की पारी के दौरान प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 8000 रन पूरे किए और पश्चिम क्षेत्र की उम्मीदें जीवंत रखीं।

पंचाल और सरफराज खान (48 रन) ने 5वें विकेट के लिए 98 रन जोड़कर लक्ष्य की ओर कदम बढ़ाए। पंचाल पिछले कुछ सत्र से बेहतरीन घरेलू बल्लेबाजों में शामिल रहे हैं और उन्होंने अपने इसी अनुभव का फायदा उठाते हुए 315 मिनट तक दक्षिण क्षेत्र के गेंदबाजों के खिलाफ रन जुटाए।

 

 

गुजरात के इस बल्लेबाज और चेतेश्वर पुजारा (15 रन) ने तीसरे विकेट के लिए 125 गेंद में 57 रन की साझेदारी कर पश्चिम क्षेत्र की जुझारू जज्बे की झलक दिखाई। पर तेज गेंदबाज वासुकी कौशिक ने पुजारा की पारी समाप्त कर इस भागीदारी को और आगे नहीं बढ़ने दिया। सूर्यकुमार यादव (04 रन) का इस दलीप ट्राफी में निराशाजनक प्रदर्शन जारी रहा, वह फिर से कम स्कोर पर आउट हो गए।

 

 

पश्चिम क्षेत्र का स्कोर चार विकेट पर 79 रन हो गया था और टीम को मजबूत भागीदारी की दरकार थी। पंचाल और सरफराज ने इसकी कमी पूरी करते हुए 126 मिनट तक बल्लेबाजी करते हुए 157 गेंद खेलीं जिससे पश्चिम क्षेत्र ने एक समय असंभव लग रही जीत का सपना देखना शुरू कर दिया। 

सरफराज इस दौरान भाग्यशाली रहे और आउट होने से बचे। अब इस जोड़ी से उम्मीद बंध रही थी लेकिन सरफराज बाएं हाथ के स्पिनर आर साई किशोर की गेंद पर बोल्ड हो गए। उनके आउट होने से दक्षिण क्षेत्र ने राहत की सांस ली, हालांकि अब भी उन्हें अंतिम दिन 5 विकेट चाहिए होंगे।