Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : भारतीय क्रिकेट टीम का एक बार फिर आईसीसी खिताब जीतने का सपना टूट गया है। आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने भारत को 209 रनों से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया है। वहीं भारतीय फैंस के हाथों में निराशा लगी है, जिनको उम्मीद थी कि रोहित शर्मा की कप्तानी में आईसीसी ट्रॉफी जीतने का सपना पूरा होगा। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 444 रनों का लक्ष्य दिखा था। जवाब में भारतीय टीम 234 रनों पर ढेर हो गई। आइए जानें भारत की हार के 3 बड़े कारणों के बारे में-

1. नहीं चले बल्लेबाज

आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले भारतीय बल्लेबाजों के कंधों पर जब टीम को आईसीसी ट्राॅफी जीताने की जिम्मेदारी आई तो वह फेल हो गए। सिर्फ अजिंक्य रहाणे ही डटकर सामना करते दिखे, जिन्होंने पहली पारी में 89 तो दूसरी पारी में 46 रन बनाए। इनके अलावा कोई भी अन्य भारतीय बल्लेबाज कमाल नहीं कर रहा। 

रोहित शर्मा- पहली पारी 15, दूसरी पारी 43
शुभमन गिल - पहली पारी 13, दूसरी पारी 18
चेतेश्वर पुजारा - पहली पारी 14, दूसरी पारी 27
विराट कोहली - पहली पारी 14, दूसरी पारी 49

PunjabKesari


2. स्मिथ-हेड का नहीं निकला तोड़

अगर देखा जाए तो कंगारू बल्लेबाजों ने भी कमाल की बल्लेबाजी नहीं की थी। भारतीय गेंदबाजों ने पहली पारी में शानदार गेंदबाजी की, लेकिन सिर्फ दो बल्लेबाजों ने ऐसा खेल दिखाया जो टीम पर भारी पड़ गया। कंगारूओं ने पहली पारी में 469 रन बनाए, जिममें स्मिथ के 121 तो ट्रेविस हेड के 163 रन शामिल रहे। इन दोनों ने मिलकर ही पहली पारी में 284 रन बना दिए। इनको जल्दी ना समेट पाना भारत के लिए पहली पारी में घातक साबित हुआ। 

PunjabKesari


3. ईशान किशन को बाहर रखना

भारत की हार का एक कारण ईशान किशन को बाहर रखना भी है। विकेटकीपर के रूप में टीम श्रीकर भरत के पास गए। हालांकि, किशन के पास तेजी से रन बनाने की काबिलियत है। मैच शुरू होने से पहले पिच को देखते हुए उम्मीद थी कि किशन को चांस दिया जाएगा, लेकिन कप्तान रोहित शर्मा भरत के साथ गए जो गलत साबित हुआ। भरत ने पहली पारी में 5 रन बनाए तो दूसरी पारी में 23 रन बनाकर चलते बने। 

PunjabKesari