Sports

न्यूयॉर्क : सर्बियाई स्टार नोवाक जोकोविच ने शुक्रवार की रात टोक्यो ओलिम्पिक स्वर्ण पदक विजेता एलेक्जैंडर ज्वेरेव पर पिछडऩे के बाद वापसी करते हुए शानदार जीत से अमरीकी ओपन पुरूष एकल के फाइनल में प्रवेश किया जिससे वह कैलेंडर ग्रैंडस्लैम से केवल एक जीत दूर हैं। शीर्ष रैंकिंग खिलाड़ी जोकोविच ने फ्लशिंग मिडोज पर ज्वेरेव को पांच सेट तक चले मुकाबले में 4-6, 6-2, 6-4, 4-6, 6-2 से हराया जिससे इस सत्र में मेजर चैम्पियनशिप में उनकी जीत का रिकार्ड 27-0 हो गया। अब वह 1969 के बाद कैलेंडर ग्रैंडस्लैम बनने वाला पहला खिलाड़ी बनने से बस एक कदम के फासले पर हैं।

Novak Djokovic, US Open final, US open, Tennis news in hindi, sports news, नोवाक जोकोविच,  टोक्यो ओलिम्पिक, एलेक्जैंडर ज्वेरेव

हैड टू हैड
जैकोविच 5 (62 प्रतिशत जीत)
मैदवेदेव 3 (38 प्रतिशत जीत)
34    उम्र    25
6’2’’    कद    6’6’’
85    करियर टाइटल    12
972/197    जीत/हार    199/96

52 साल पहले रॉड लीवर ने सत्र के सभी चारों ग्रैंडस्लैम जीते थे और स्टेफी ग्राफ 1988 में ऐसा करने वाली महिला खिलाड़ी थीं।

Novak Djokovic, US Open final, US open, Tennis news in hindi, sports news, नोवाक जोकोविच,  टोक्यो ओलिम्पिक, एलेक्जैंडर ज्वेरेव

ए.टी.पी. रैंकिंग में रिकॉर्ड समय से शीर्ष पर हैं नोवाक

जैकोविच ने इस साल फरवरी में ऑस्ट्रेलियन ओपन, जून में फ्रैंच ओपन और जुलाई में विम्बलडन में मेजर खिताब जीते हैं। सर्बिया के इस 34 साल के खिलाड़ी ने शुक्रवार को ज्वेरेव को हराकर अपने 31वें करियर स्लैम फाइनल में प्रवेश किया और फैडरर के इस रिकॉर्ड की बराबरी की। वह अभी तक न्यूयार्क में रिकॉर्ड 9 फाइनल में पहुंच चुके हैं जिसमें से तीन बार उन्होंने चैम्पियनशिप जीती है। ए.टी.पी. रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर सबसे ज्यादा हफ्ते तक रहने वाले जोकोविच अब रविवार को फाइनल में दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी दानिल मेदवेदेव से भिड़ेंगे।

मेदवेदेव ने सैमीफाइनल में फैलिक्स को हराया

रूस के 25 साल के मेदवेदेव ने सैमीफाइनल में कनाडा के 12वें वरीय फैलिक्स ऑगर एलियासिमे को 6-4, 7-5, 6-2 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। वह इस साल ऑस्ट्रेलियाई ओपन के फाइनल में जैकोविच से हारे थे और 2019 अमरीकी ओपन फाइनल में उन्हें नडाल ने हराया था। पिछले साल जैकोविच को चौथे दौर के बाद फ्लशिंग मिडोज से डिस्क्वालीफाई कर दिया गया था क्योंकि एक गेम गंवाने के बाद उन्होंने एक बॉल हिट की जो एक लाइन जज के गले में लग गई थी। जैकोविच ने 2003 से प्रोफैशनल टैनिस खेलना शुरू किया था। वहीं, मेदवेदेव ने 2016 से शुरूआत की।

.
.
.
.
.